scriptसचिन को 0 पर आउट करने वाले भुवी रहे कोलकाता टेस्ट के हीरो, जानिए उनके रिकॉर्डस | Bhuvneshwar Kumar bowled out Sachin at 0, know his career records | Patrika News

सचिन को 0 पर आउट करने वाले भुवी रहे कोलकाता टेस्ट के हीरो, जानिए उनके रिकॉर्डस

Published: Oct 04, 2016 04:17:00 pm

भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में जीत दिलाने में अहम भूमिका
दिलाने वाले क्रिकेटर भुवनेश्वर कुमार ने सचिन को जीरो पर आउट किया था।

bhuvneshwar kumar

bhuvneshwar kumar

नई दिल्ली। भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में जीत दिलाने में अहम भूमिका दिलाने वाले क्रिकेटर भुवनेश्वर कुमार ने सचिन को जीरो पर आउट किया था। भुवी निक नेम से जाने जाने वाले भुवनेश्वर ने जब सचिन का विकेट लिया तब वे महज 22 साल के थे।



प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अगर किसी ने सचिन तेंदुलकर को जीरो पर आउट किया है तो वह है भुवनेश्वर कुमार। ये रिकॉर्ड भुवी ने 2008-09 के दौरान रणजी ट्राफी फाइनल मैच में बनाया।

आइए नजर डालते हैं भुवी के अब तक के क्रिकेट कॅरियर पर:

15 टेस्ट में भुवनेश्वर ने 41 विकेट लिए हैं। सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 42 रन देकर 6 विकेट लिए। वनडे में भुवनेश्वर ने 57 मैचों में कुल 60 विकेट लिए हैं। बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 8 रन देकर 4 विकेट लिए। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भुवी ने 194 विकेट लिए हैं। टी-20 में 16 विकेट लिए हैं।



भुवनेश्वर के नाम क्रिकेट का एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने हर फॉर्मेट में अपना पहला विकेट बैट्समैन को बोल्ड कर लिया है। टेस्ट में डेविड वॉर्नर, वनडे में मोहम्मद हाफीज और वनडे में नासिर जमशेद। 2013 में आईपीएल में जिस मैच में वेस्ट इंडीज के विस्फोटक बैट्समैन क्रिस गेल ने तूफानी 175 रन बनाए थे, उसमें भुवनेश्वर सबसे किफायती बॉलर साबित हुए थे। पुणे वॉरियर्स की ओर से खेलते हुए उन्होंने चार ओवर में 23 रन दिए थे। हालांकि, उन्हें विकेट नहीं मिला था। 2014 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज में भुवनेश्वर कुमार प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे। 19 विकेट लेने के साथ ही उन्होंने तीन हाफ सेन्चुरी के साथ 247 रन भी बनाए थे।


2014 में आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए भुवनेश्वर टॉप विकेट टेकर बॉलर थे। उन्होंने 28 मैच में 38 विकेट लिए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो