scriptशतक के बाद लॉर्ड्स पर मिसबाह ने बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड | Captain Misbah ul haq became out on zero in lord's after hit 9th century | Patrika News
Uncategorized

शतक के बाद लॉर्ड्स पर मिसबाह ने बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड

लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर 42 साल की उम्र में शतक लगा कर रिकॉर्ड बनाने वाले पाकिस्तान के कप्तान मिसबाह उल हक दूसरी पारी में ऐसा रिकॉर्ड बना गए जिसे वो खुद भी याद करना नहीं चाहेंगे

Jul 17, 2016 / 11:13 am

भूप सिंह

misbah ul haq

misbah ul haq

लंदन। क्रिकेट के मक्का यानी लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर 42 साल की उम्र में शतक लगा कर रिकॉर्ड बनाने वाले पाकिस्तान के कप्तान मिसबाह उल हक दूसरी पारी में ऐसा रिकॉर्ड बना गए जिसे वो खुद भी याद करना नहीं चाहेंगे। पहले टेस्ट की पहली पारी 114 रन की शानदार पारी खेल लॉर्ड्स के मैदान पर सबसे अधिक उम्र में शतक लगाने वाले कप्तान बने मिसबाह दूसरी पारी में बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौट गए। मिसाबह मोईन अली की गेंद पर एलेक्स हेल्स के हाथों कैच हुए और इसके साथ ही वो उन खिलाडिय़ों के लिस्ट में शामिल हो गए जिन्होंने लॉर्ड्स में शतक और शून्य बनाया हो।

मिसबाह से पहले तीन खिलाड़ी को इस रिकॉर्ड से गुजरना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया के सिड बर्न्स पहले खिलाड़ी थे जिनके बल्ले से लॉर्ड्स के पहले मैच में शतक और शून्य शामिल था. इसके बेद चार्लिस डेविस और फिर भारत के दिलीप वेंगसरकर को भी इस न याद करने वाले रिकॉर्ड के दो चार होना पड़ा।

गौरतलब है कि संन्यास के अटकलों के बीच आलोचकों को करारा जबाव देते हुए लॉर्ड्स टेस्ट के पहले दिन पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक ने जो कारनामा किया वो क्रिकेट जगत के कई दिग्गज खिलाड़ी नहीं कर पाए। पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में लॉर्ड्स टेस्ट में पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक (110) ने शानदार शतक जमा कर इतिहास रच दिया।

मिस्बाह ने इंग्लैंड में अपने टेस्ट करियर का 9वां शतक जड़ते ही वो कप्तान के तौर सबसे अधिक उम्र में शतक जमाने रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है। उन्होंने यह कारनामा 42 साल 47 दिन की उम्र कर दिखाया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी बॉब सिम्पसन ने 1977 में 41 साल 359 दिन की उम्र में शतक लगाया था।

आपको बता दे कि क्रिकेट से संन्यास ले चुके दो महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा ने अपने टेस्ट करियर में लॉर्ड्स के मैदान पर एक भी शतक नहीं लगा पाए।

Home / Uncategorized / शतक के बाद लॉर्ड्स पर मिसबाह ने बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो