script

ICC ने किए आचार संहिता और DRS में अंपायर की कॉल के नियमों में बड़े बदलाव

Published: Sep 23, 2016 09:34:00 am

अब आचार संहिता तोडऩे वाले को मिलेंगे निगेटिव अंक, एलबीडब्‍ल्‍यू को लेकर भी किए गए हैं नियमों में बदलाव

ICC Code

ICC Code

मुंबई। कोई क्रिकेट खिलाड़ी अगर अब मैदान में आचार संहिता तोड़ता है तो उसके खाते में नकारात्मक अंक आएंगे। क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) ने खिलाडिय़ों और खिलाडिय़ों के सहयोगी स्टाफ के लिए आईसीसी आचार संहिता के साथ तथा डीआरएस में अंपायर की कॉल के नियमों में बड़े बदलाव किए हैं।


आईसीसी ने हालांकि आचार संहिता के अपराधों की सूची या हर अपराध के लिए चेतावनी, जुर्माना, निलंबन में कोई बदलाव नहीं किया है लेकिन संहिता का उल्लंघन करने वाले खिलाड़ी के नाम पर नेगेटिव अंक जुड़ेंगे। लगातार ऐसे अंक बटोरने वाले खिलाड़ी को निलंबित किया जा सकता है।

दूसरा अहम बदलाव एलबीडब्ल्यू को लेकर किया गया है। डीआरएस के नए नियमों के तहत आउट करार दिए खिलाड़ी पर आए फैसले को पलटने के लिए अब आधी गेंद के पैड से टकराने पर स्टम्प के नीचे वाले ऑफ और लेग स्टम्प के बीच से बदलकर ऑफ और लेग स्टम्प के बाहरी किनारों से घिरे गिल्ली के नीचे वाले हिस्सों को कर दिया गया है।

तुरंत लागू हुए नए नियम
नए नियम के अनुसार गुरुवार से ही खिलाडिय़ों के खाते में नकारात्मक अंक जुडऩे शुरू हो गए हैं, जो उसके खाते में दो साल तक जमा रहेंगे। डीआरएस के नए नियम के तहत पहला मैच रविवार को दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड के बीच बेनोनी में खेला जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो