script

ब्रावो की धारदार गेंदबाजी की बदौलत चेन्नई ने कोलकाता को 2 रन से हराया

Published: Apr 29, 2015 12:56:00 am

चेन्नई सुपरकिंग्सगत चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स को 2 रन से हराकर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया

Chennai Super Kings

Chennai Super Kings

चेन्नई। चेन्नई सुपरकिंग्स ने मंगलवार को आखिरी गेंद तक चले आईपीएल-8 के संघर्षपूर्ण मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स को दो रनों से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई ने छह विकेट पर 134 रनों का स्कोर बनाया और कम स्कोर के बाद लग रहा था कि टीम कोलकाता के हाथों यह मुकाबला गंवा देगी। लेकिन इसके बाद गेंदबाजों और फील्डरों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत हाथ से फिसल चुके मैच को जीत लिया।

चेन्नई की इस सत्र के सात मैचों में यह छठवीं जीत है और इसी के साथ ही टीम कुल 12 अंकों के साथ अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है। आसान से दिख रहे लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर ने कप्तान गौतम गंभीर(0) का विकेट पहली गेंद पर ही गंवा दिया। लेकिन ओपनर राबिन उथप्पा ने मनीष पांडे (15) के साथ मिलकर टीम को तेज शुरूआत दी और पहले विकेट के लिए 29 गेंदों में 51 रन जोड़ दिए।

स्पिनर अश्विन ने राबिन को उथप्पा के हाथों कैच करा इस साझेदारी का अंत कर दिया। राबिन ने 17 गेंदों में तेजतर्रार 39 रन बनाए। इसके बाद केकेआर का कोई भी बल्लेबाज चेन्नई के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका और टीम निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 132 रन ही बना पाई और लक्ष्य से दो रन दूर रह गई। तीन विकेट के साथ ही दो कैच भी लेने वाले चेन्नई के ड्वेन ब्रावो को मैन ऑफ द मैच चुना गया।


केकेआर ने एमए चिदंबरम स्टेडियम की धीमी पिच पर आंद्रे रसेल (26 रन पर दो विकेट) और पीयूष चावला (26 रन पर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी से चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट पर 134 रन पर रोक दिया था। टीम हालांकि ब्रावो (22 रन पर दो विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (पांच रन दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने नौ विकेट पर 132 रन ही बना सकी। केकेआर की ओर से रोबिन उथप्पा ने सर्वाधिक 39 रन बनाए जबकि रेयान टेन डोएशे ने 28 गेंद में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 38 रन की पारी खेली लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए।

सुपरकिंग्स के स्पिनरों रविंद्र जडेजा (तीन ओवर में 11 रन) और सुरेश रैना (तीन ओवर में 12 रन) ने भी किफायती गेंदबाजी की। टीम की ओर स्पिनरों ने आठ ओवर में 28 रन देकर दो विकेट चटकाए। इस जीत से सुपरकिंग्स के सात मैचों में छह जीत से 12 अंक हो गए हैं और वह राजस्थान रॉयल्स (11) को पछाड़कर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है। केकेआर के सात मैचों में तीसरी हार के बाद सात अंक हैं।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे केकेआर ने पारी की दूसरी गेंद पर ही कप्तान गौतम गंभीर (00) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने ईश्वर पांडे की गेंद पर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को कैच थमाया। गंभीर आईपीएल में रिकार्ड 11वीं बार शून्य पर आउट हुए। उथप्पा ने इसके बाद आक्रामक तेवर दिखाए। उन्होंने आशीष नेहरा पर चौका जड़ने के बाद ईश्वर के अगले ओवर में छक्का और चौका मारा। उन्होंने मोहित शर्मा का स्वागत लगातार तीन चौकों के साथ किया।

सूर्यकुमार यादव और यूसुफ पठान ने इसके बाद पारी को संभालने की कोशिश की। सूर्य कुमार हालांकि 26 गेंद में 16 रन बनाने के बाद मोहित की गेंद पर ब्रावो को कैच दे बैठे। डोएशे एक रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब रैना की गेंद पर मैकुलम ने मिडविकेट पर उनका कैच टपका दिया।

इस बीच 68 गेंद तक कोई बाउंड्री नहीं लगी जिससे टीम दबाव में आ गई। केकेआर को जीत के लिए अंतिम पांच ओवर में 45 रन की दरकार थी और ब्रावो ने पठान (13) को बोल्ड टीम को बड़ा झटका दिया। रसेल (04) इसके बाद डोएशे के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हुए जबकि पैट कमिंस (00) ने ब्रावो की गेंद को सीधे जडेजा के हाथों में खेल दिया।

टीम को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 30 रन चाहिए थे। डोएशे 19वें ओवर में नेहरा की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा। उन्होंने ब्रावो की पारी की अंतिम तीन गेंद पर छक्का और दो चौके मारे लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए। इससे पहले चेन्नई के बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए जूझना पड़ा। कोलकाता के गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लग सकता है कि अंतिम 12 ओवर में सिर्फ चार चौके लगे। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए सुपर किंग्स निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 134 रन ही बना सकी। फाफ दू प्लेसिस सर्वाधिक 29 रन बनाकर नाबाद लौटे। नाइट राइडर्स की कसी हुई गेंदबाजी का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि प्लेसिस ने अपनी पारी में केवल एक चौका जड़ा।

एक समय 88 रनों पर पांच विकेट गंवा चुकी सुपरकिंग्स के लिए प्लेसिस और रविंद्र जडेजा (15) ने छठे विकेट के लिए 36 रन जोड़कर टीम को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचाया। सुपरकिंग्स की शुरूआत हालांकि अच्छी रही और ड्वायन स्मिथ (25) और विस्फोटक बल्लेबाज ब्रेंडन मैक्लम (19) ने पहले 24 गेंदों में ही 42 रन स्कोरबोर्ड पर टांग दिए। पांचवें ओवर की चौथी गेंद पर पीयूष चावला ने मैक्लम को पगबाधा कर नाइट राइडर्स को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद नौवें ओवर में यूसुफ पठान ने स्मिथ को रन आउट कर सुपरकिंग्स को दूसरा झटका दिया।

अगले ओवर में आंद्रे रसेल ने सुरेश रैना (17) को चलता कर सुपरकिंग्स की मुश्किलें और बढ़ा दी। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी केवल 3 रन और ड्वायन ब्रावो 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे। नाइट राइडर्स की ओर से चावला और रसेल को दो-दो सफलता मिली। ब्रैड हॉज ने एक विकेट हासिल किया।

ट्रेंडिंग वीडियो