script

धोनी की कप्तानी छोड़ने को लेकर हुआ सनसनीखेज खुलासा! ‘मर्जी’ नहीं ‘मजबूरी’ में छोड़ी कप्तानी!

Published: Jan 10, 2017 10:53:00 am

खबरों की मानें तो भारतीय क्रिकेट टीम को सफलता की नई बुलन्दियों पर लेकर जाने वाले इस कप्तान ने कप्तानी छोड़ी नहीं बल्कि छुड़वाई गई. एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक बोर्ड ने धोनी की जगह विराट कोहली की वनडे और टी20 में कप्तान बनाने के लिए धोनी को कप्तानी छोड़ने के लिए कहा गया..

dhoni did not give up india captaincy, he was aske

dhoni did not give up india captaincy, he was asked to quit

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में सुमार रहे महेंद्र सिंह धोनी ने जैसे ही एकदिवसीय और टी20 मैचों की कप्तानी से इस्तीफा दिया, तब ये खबर हर अखबार की सुर्खियां बन गई। देश के तमाम क्रिकेट प्रेमियों के लिए यह बहुत ही मायूसी से भरी खबर थी। धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद जैसा की तय था कि विराट कोहली को क्रिकेट के तीनों प्रारूपों की कप्तानी सोंप दी गई। धोनी के कप्तानी छोडने के पीछे कई कयास लगाए गए, क्रिकेट जानकारों ने अपनी अलग-अलग राय भी रखी। लेकिन इस सब से अलग अब जो खबर निकल कर आ रही है, वो बेहद चौंकाने वाली है।
Related imageMahendra-Singh-Dhoni-takes-a-pause-during-the-World-T20-cricket-tournament-match-between-India-and-New-Zealand.jpg” id=”irc_mi” height=”355″ width=”628″>
खबरों की मानें तो भारतीय क्रिकेट टीम को सफलता की नई बुलन्दियों पर लेकर जाने वाले इस कप्तान ने कप्तानी छोड़ी नहीं बल्कि छुड़वाई गई. एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक बोर्ड ने धोनी की जगह विराट कोहली की वनडे और टी20 में कप्तान बनाने के लिए धोनी को कप्तानी छोड़ने के लिए कहा गया।
Image result for dhoni
सूत्रों की मानें तो धोनी का यह फैसला अचानक लिया गया फैसला नहीं था, इसके पीछे की भूमिका पिछले 3 महीनों से चल रही थी। 21 सितम्बर को तैयार की गई नई चयन समिति के बाद ही भारतीय क्रिकेट का नया रोडमैप बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। जिसके पीछे की मंशा थी साल 2019 में होने वाले विश्वकप के लिए नया युवा कप्तान तैयार किया जाना।
Related imageक्रिकेट बोर्ड द्वारा धोनी को समझाया गया कि 2019 विश्वकप तक एमएस 38 साल के हो जाएंगे, इसलिए प्रारूप यह बनाया गया कि क्यों ना टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाले विराट कोहली को विश्वकप के लिए तैयार किया जाए और उन्हें कप्तानी सौंप दी जाए।
 
जिसके बाद धोनी ने तुरंत फैसला लिया और साल की शुरूआत में उन्होंने कप्तानी छोड़ टीम में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया।