Patrika Hindi News

धौनी की टीम उम्रदराज थी और कोहली की युवा: कुक

Updated: IST alestair Cook
इंग्लैंड आखिरी टीम थी जिसने 2012 में भारत को उसकी सरजमीं पर हराया था और एलिस्टेयर कुक को लगता है धौनी के मुकाबले कोहली की टीम युवा है।

मोहाली। उन्होंने बताया कि अंतर इतना है कि भारत के ‘2012 की दिग्गज क्रिकेटरों’ की टीम में उम्रदराज खिलाड़ी थे जबकि इंग्लैंड की ‘2016 की टीम’ पूरी तरह से युवाओं से भरी है जिन्हें उपमहाद्वीप में खेलने का अनुभव नहीं है।

कुक और जो रूट को छोड़कर इंग्लैंड की तरफ से अब तक पहले तीन टेस्ट मैचों में खेलने वाली टीम में कोई और खिलाड़ी ऐसा नहीं है जो 2012 की सीरीज में खेला हो। इंग्लैंड ने 2012 में 2-1 से जीत दर्ज की थी। उस समय भारतीय टीम में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, हरभजन सिंह और महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ी थे। कुक से जब दो भारतीय टीमों के बीच तुलना करने के लिए कहा गया तो उन्होंने दिलचस्प विश्लेषण किया।

उन्होंने कहा, ‘‘हम 2012 में जिस भारतीय टीम से खेले वह भिन्न थी। संभवत: वह वर्तमान की तुलना में उम्रदराज टीम थी। यह पूरी तरह से अलग टीम है जिसमें अधिक युवा खिलाड़ी हैं जिन्हें इन परिस्थतियों में खेलने का चार साल का अनुभव है।

हमारी 2012 की टीम (कुक, इयान बेल, केविन पीटरसन, मैट प्रायर, जिम्मी एंडरसन, ग्रीम स्वान, मोंटी पनेसर) काफी अनुभवी थी और उन्होंने उससे पहले उपमहाद्वीप में काफी क्रिकेट खेली थी। ’’

कुक ने कहा, ‘‘वर्तमान टीम में शीर्ष क्रम के केवल दो बल्लेबाजों ने ही बांग्लादेश में खेलने से पहले उपमहाद्वीप में एक या दो मैचों से अधिक मैच खेले थे. ’’ इंग्लैंड ने कप्तान ने इसके साथ ही स्वीकार किया कि वह पिच को समझने में गलती कर गये थे। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि हम सभी पिच को नहीं समझ पाये।

यदि हमें इसका मिजाज पता होता तो हम निश्चित तौर पर चार तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों के साथ उतरते क्योंकि तेज गेंदबाजों को कुछ मदद मिल रही थी और गेंद थोड़ा रिवर्स स्विंग भी हो रही थी। ’’

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???