scriptधोनी से बेहतर कप्तान होते गंभीर, आंकड़ें देते हैं गवाही  | Gautam Gambhir has better captaincy record in IPL than Dhoni | Patrika News
Uncategorized

धोनी से बेहतर कप्तान होते गंभीर, आंकड़ें देते हैं गवाही 

आईपीएल मैचों में कप्तानी को लेकर धोनी और गंभीर के बीच तुलना की जाए तो गंभीर निसंदेह बाजी मार ले जाते हैं। 

Oct 13, 2015 / 02:48 pm

शक्ति सिंह

gautam gambhir

gautam gambhir

महेन्द्र सिंह धोनी को भारत का सबसे सफल कप्तान माना जाता है। फिर चाहे वो टेस्ट हो, वनडे हो या फिर टी20 फॉर्मेट। उनकी कप्तानी में ही भारत ने दूसरी बार वर्ल्ड कप और सभी आईसीसी टूर्नामेंट जीते हैं, साथ ही धोनी लगभग सभी टूर्नामेंट जीत चुके हैं। लेकिन सवाल उठता है कि गौतम गंभीर अगर टीम इंडिया के कप्तान होते तो क्या वे धोनी से बेहतर होते।

अगर तुलनात्मक रूप से देखें तो गंभीर की कप्तानी में भारत ने छह मैच खेले हैं और इन सभी में टीम को जीत मिली है यानि 100 प्रतिशत रिकॉर्ड। अगर छह वनडे को ही आधार माना जाए तो गंभीर बाजी मारते दिखाई देते हैं। क्योंकि धोनी की कप्तानी में भारत को सात वनडे की पहली श्रंखला में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 5-2 से हार झेलनी पड़ी थी। हालांकि उसके बाद धोनी के नेतृत्व में भारत ने 56 प्रतिशत वनडे मैच जीते हैं।



आईपीएल में धोनी पर भारी गंभीर
आईपीएल मैचों में कप्तानी को लेकर धोनी और गंभीर के बीच तुलना की जाए तो गंभीर निसंदेह बाजी मार ले जाते हैं। गंभीर ने अब तक आईपीएल और सीएलटी20 के 97 मैचों समेत कुल 102 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें कोलकाता नाइटराइडर्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और दिल्ली शामिल है। इन 102 मैचों में से गंभीर ने 61 जीते और 39 मैच हारे जबकि एक मैच टाई रहा और एक का नतीजा नहीं निकला। इस हिसाब से गंभीर का जीत प्रतिशत 60.39 है। वहीं धोनी ने टीम इंडिया, चेन्नई सुपरकिंग्स की 183 मैचों में कप्तानी की है जिसमें से 107 मैच जीते और 72 हारे, दो मैच टाई और दो का नतीजा नहीं निकला। धोनी का जीत प्रतिशत 59.66 है जो गंभीर से कम है।



दोनों ने जीते दो-दो आईपीएल
गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइटराइडर्स और महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स ने दो-दो बार इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब जीता है। धोनी आईपीएल की शुरूआत से सीएसके के कप्तान है और उनके नेतृत्व में सीएसके ने दो बार विजेता रहने के साथ ही तीन बार उपविजेता और दो बार सेमीफाइनलिस्ट रह चुकी है। इसके अलावा दो बार चैपियंस लीग टी20 भी जीत चुकी है। वहीं गौतम गंभीर के नेतृत्व में केकेआर दो बार आईपीएल विजेता बना। रोचक बात है कि केकेआर ने पहला खिताब धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर ही जीता। इस साल चैंपियंस लीग फाइनल में केकेआर को सीएसके के हाथों हार झेलनी पड़ी।



लगातार जीत का रिकॉर्ड गंभीर के नाम
टी-20 क्रिकेट में लगातार सर्वाधिक जीत दर्ज करने का भारतीय रिकॉर्ड गौतम गंभीर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के नाम है। केकेआर ने आईपीएल और सीएलटी में लगातार 14 जीत दर्ज की है। केकेआर का यह विजयी रथ धोनी की सीएसके ने तोडा।

Home / Uncategorized / धोनी से बेहतर कप्तान होते गंभीर, आंकड़ें देते हैं गवाही 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो