scriptआईपीएल की मेजबानी के लिए बेकरार है ग्रीनपार्क | Green Park is desperate to host IPL Matches | Patrika News
Uncategorized

आईपीएल की मेजबानी के लिए बेकरार है ग्रीनपार्क

कानपुर का ग्रीनपार्क स्टेडियम इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) के नौवें संस्करण में मेजबानी के लिए सजधज कर तैयार हो रहा है

Apr 08, 2016 / 11:38 pm

भूप सिंह

Green Park

Green Park

कानपुर। हरियाली विकेट और बेहतरीन आउटफील्ड के कारण विश्वविख्यात कानपुर का ग्रीनपार्क स्टेडियम इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) के नौवें संस्करण में मेजबानी के लिए सजधज कर तैयार हो रहा है। आईपीएल का पहली बार हिस्सा बनने जा रहे ग्रीनपार्क में फ्लड लाइट की अड़चन दूर होने के बाद दो मैचों की मेजबानी लगभग पक्की हो चुकी है और अगले एक दो दिनों में इसका औपचारिक एलान हो सकता है।

सुरेश रैना की अगुवाई वाली गुजरात लायन्स की टीम अपने दो मैच यहां खेलेगी। उसका पहला मैच 19 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ होगा जबकि 21 मई को दूसरे मुकाबले में गुजरात लायन्स गत चैंपियन मुबंई इंडियंस से भिड़ेगी। बुधवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के मुख्य कैमरामैन एस के श्रीकांत ने ग्रीनपार्क पर फ्लड लाइट का निरीक्षण किया था और इसे मानकों के अनुरूप करार दिया था।

उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) के सूत्रों ने बताया कि आईपीएल चेयरमैन राजीव शुकला के रविवार को लखनऊ में आयोजित एक क्रिकेट टूर्नामेंट में आने की संभावना है और उम्मीद है कि ग्रीनपार्क को दो मैचों की मेजबानी की औपचारिक घोषणा लखनऊ में ही कर दी जाएगी।

दो मैचों के लिए ग्रीनपार्क की मेजबानी लगभग तय
ग्रीनपार्क के पिच क्यूरेटर शिवकुमार ने बताया कि गुजरात लायन्स के दो मैचों के लिए ग्रीनपार्क की मेजबानी लगभग तय है और अगले दो दिनों में आईपीएल की आयोजन समिति इस पर अपनी मुहर लगा सकती है। शिवकुमार ने कहा, ग्रीनपार्क को आईपीएल मैचों की मेजबानी मिलना प्रशासन के लिए बड़ी उपलब्धि है। ग्रीनपार्क को मेजबानी दिलाने में आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला की महत्वपूर्ण भूमिका रही। मैदान पर पिछले करीब एक दशक से फ्लड लाइट हैं मगर यहां अब तक दूधिया रोशनी में एक भी मुकाबला नही खेला जा सका है

यह पहला मौका है जब कोई आधिकारिक मैच ग्रीनपार्क की पिच पर दूधिया रोशनी में खेला जाएगा। यूपीसीए के मीडिया मैनेजर तालिब खान ने कहा, हम आईपीएल मैचों की मेजबानी को लेकर बेहद उत्साहित है। पहली दफा यहां होने वाले आयोजन में कोई कोर कसर छोडऩा नहीं चाहते। इसका उदाहरण है कि फ्लड लाइट की तकनीकी खामियों को रिकार्ड समय में दुरूस्त किया गया। मैच के आयोजन की औपचारिक घोषणा के बाद तैयारियों में और तेजी लाई जाएगी।

आईपीएल की आयोजन समिति से मिली हरी झंडी
तालिब ने कहा, आईपीएल की आयोजन समिति से हरी झंडी मिलने के बाद भी मैच के लिए हमारे पास करीब डेढ़ महीने का समय होगा जो तैयारियों को अंतिम रूप से देने के लिए पर्याप्त है। हमें अच्छी तरह पता है कि यदि हम आईपीएल मैचों का सफल आयोजन करते है तो आने वाले दिनों में ग्रीनपार्क में दिन रात के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच के मुकाबले देखने को मिलेंगे।

मेहमान टीम और फ्रेंचाइजी को ठहराने के सवाल पर पिच क्यूरेटर ने कहा, यह सच है कि शहर में एकमात्र पांच सितारा होटल है मगर मैदान के पास होने के कारण टीमों को होटल में ठहरने में कोई मुश्किल नहीं होगी और फ्रेंचाइजी को अगर कोई दिक्कत होती है तो उनका इंतजाम पड़ोसी जिले लखनऊ में किया जा सकता है। गौरतलब है कि ग्रीनपार्क अब तक 21 टेस्ट मैच और 14 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों की मेजबानी कर चुका है। यहां पहली बार 1952 में भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच खेला गया था जबकि एक दिवसीय मैचों में ग्रीनपार्क का पदार्पण 24 दिसम्बर 1986 को भारत श्रीलंका मैच से हुआ था।

Home / Uncategorized / आईपीएल की मेजबानी के लिए बेकरार है ग्रीनपार्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो