scriptBirthday: क्रिकेटर रवि शास्त्री का जन्मदिन आज  | Happy Birthday Ravi Shastri | Patrika News
Uncategorized

Birthday: क्रिकेटर रवि शास्त्री का जन्मदिन आज 

रवि शास्त्री का जन्म 27 मई 1962 में हुआ था। वे पूर्व क्रिकेटर और वर्तमान समय में
उम्दा… 

May 26, 2015 / 02:48 pm

सुधा वर्मा

ravi shastri

ravi shastri

रवि शास्त्री का जन्म 27 मई 1962 में हुआ था। वे पूर्व क्रिकेटर और वर्तमान समय में उम्दा कमेंटेटर हैं। इनके माता-पिता कर्नाटक के रहने वाले थे, पर इनका जन्म मुंबई में हुआ।

बचपन में शरारती
रवि शास्त्री के पिताजी डॉक्टर थे। घर में बच्चों को पढ़ाई की तरफ Êयादा से Êयादा ध्यान देने को कहा जाता था। जब रवि शास्त्री बहुत छोटे थे तब वे गिल्ली-डंडा, कंचे और फुटबॉल-हॉकी खेलने में ही Êयादा समय बिताते थे। उन्हें दोस्तों के साथ बाहर खेलकूद में ही Êयादा मजा आता था। बचपन में रवि शास्त्री के पास ही खेलने का Êयादातर सामान था और किसी भी खेल में आउट हो जाने पर वे खेल बंद कर देते थे तो सारे दोस्त उनकी बात मानकर उन्हें एक मौका और दे देते थे। क्रिकेट में भी जब वे आउट हो जाते थे तो बैट लेकर भाग जाते थे। फिर उनके दोस्त उन्हें घर से मनाकर लाते थे कि अच्छा चलो एक बार बल्लेबाजी और कर लेना। ये बातें तबकी हैं जब वे बहुत छोटे थे। फिर बड़ा होने पर उन्हें मालूम हुआ कि हार-जीत खेल का हिस्सा है।

बेक बेंचर रहे हैं रवि
स्कूल में रवि शास्त्री अपनी क्लास में सबसे पीछे की बेंच पर बैठते थे। इसका एक कारण थी आखिरी बेंच के पास की खिड़की। इस खिड़की से वे क्लास से बाहर क्या चल रहा है यह देख पाते थे और जरूरत लगने पर चॉकलेट की पन्नी या फलों के छिलके खिड़की से बाहर भी फेंक सकते थे। वे क्लास में बैठे-बैठे चॉकलेट और दूसरी चीजें भी खाते थे। जब वे स्कूल में थे तो खाने के बहुत-सी चीजें अपने दोस्तों के लिए ले जाते थे ताकि वे अपनी चीजें एक-दूसरे के साथ बाँट सकें।

जब रवि शास्त्री 9वीं में थे, तब स्कूल की क्रिकेट टीम बनी और उनके कोच देसाई सर ने उन्हें क्रिकेट सीखने में खूब मदद की। उनकी वजह से ही वे क्रिकेटर बन सके। उनकी स्कूल की टीम ने चैंपियनशिप भी जीती थी और वह पहली ट्रॉफी थी जिसने उन्हें बहुत उत्साहित किया था। यह ट्रॉफी जीतने के बाद ही वे तय किये थे कि अब उन्हें एक अच्छा क्रिकेटर बनना है और देश के लिए क्रिकेट खेलनी है। उनका यह निर्णय आगे चलकर सही साबित हुआ और उन्होंने देश के लिए क्रिकेट खेला भी। संन्यास के बाद भी उन्हें इस खेल से इतना लगाव हो गया है कि अब वे कमेंट्री में भी खूब आनंद लेते है।

क्रिकेट करियर
रवि ने 150 वनडे और 80 टेस्ट क्रिकेट मैंच खेले हैं। टेस्ट मैच में 3830 और वनडे में 3108 रन बनाए हैं। वहीं गेंदबाजी की बात करें तो 15751 गेंदें टेस्ट मैच और 6613 गेंदें वन डे मैच में फैंकी हैं। टेस्ट मैच में 151 और वन डे मैच में 129 विकेट हासिल किए हैं।

Home / Uncategorized / Birthday: क्रिकेटर रवि शास्त्री का जन्मदिन आज 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो