scriptधौनी संग दोबारा टीम इंडिया को जीताना चाहता हूं : युवराज | i want to play again with dhoni as a partner says yuvraj | Patrika News

धौनी संग दोबारा टीम इंडिया को जीताना चाहता हूं : युवराज

Published: Jan 09, 2017 08:33:00 pm

भारतीय क्रिकेट में वापसी के पर्याय बन चुके युवराज सिंह अब महेंद्र सिंह
धौनी के साथ पुराने दिनों को दोहराना चाहते हैं। युवराज धौनी संग मिलकर वही
यादगार जीत टीम इंडिया को दिलाना चाहते हैं जो उन्होंने अब से पहले कई बार
किया है।

Yuvraj singh

Yuvraj singh

नई दिल्ली। युवी ने साथ ही धौनी की सीमित ओवरों की कप्तानी छोड़ने के फैसले का स्वागत किया क्योंकि उन्हें लगता है कि अब वे अपने पुराने दिनों की यादों को ताजा करके अपनी ‘बेपरवाह क्रिकेट’ से क्रिकेट प्रेमियों का भरपूर मनोरंजन कर सकते हैं।

युवराज ने आज बीसीसीआई.टीवी से कहा, ‘‘यह उसके (धौनी) साथ पुराने दिनों की तरह खेलने जैसा होगा जबकि हमने शुरुआत की थी। निश्चित तौर पर मैंने उससे काफी पहले शुरुआत कर ली थी (युवराज ने 2000 और धौनी ने 2004 में पदार्पण किया), लेकिन तब हम जब साथ में खेलते थे पूरी तरह से बेपरवाह होकर खेला करते थे। हम आगामी श्रृंखला में फिर से ऐसा कर सकते है।

धौनी की अगुवाई वाली विश्व कप विजेता टीमों (2007 और 2011) के अहम अंग रहे युवराज ने एक खिलाड़ी और कप्तान के रुप में धौनी के योगदान की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी टीम नंबर एक बनी, दो विश्व कप जीते और ये बेजोड उपलब्धियां हैं। मुझे पक्का पता नहीं कि कितने कप्तानों ने ऐसी उपलब्धियां हासिल की. वह बेहद शांतचित और सुलझे हुआ कप्तान था। ”

युवराज ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि उसने कप्तानी छोड़कर बहुत अच्छा फैसला किया क्योंकि उसने निश्चित तौर सोचा होगा कि अगले खिलाड़ी को नेतृत्व करना चाहिए और विश्व कप 2019 के लिए टीम तैयार करनी चाहिए और उन्होंने इसके लिए विराट के बारे में सोचा होगा। मेरा मानना हे कि वह भी एक खिलाडी के रुप में इस टीम में काफी योगदान दे सकता है।

टीम में पांचवीं बार वापसी करने वाले युवराज को लगता है कि विराट कोहली खुद के प्रदर्शन से दूसरों प्रेरित कर सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘विराट की बात करें तो मैंने उसे अपनी आंखों से सामने युवा से अनुभवी खिलाड़ी बनते हुए देखा। वह लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहा है. विराट को लेकर सबसे खास बात उसका शानदार प्रदर्शन है। वह अपने करियर के दौरान लगातार अच्छा प्रदर्शन करता रहा तथा उसके जज्बे और निरंतरता ने उसे बहुत अच्छा कप्तान बना दिया है। ”

युवराज ने कहा, ‘‘वह टीम से हर समय यह चाहता है। शत प्रतिशत प्रतिबद्धता और यह एक अच्छे कप्तान की निशानी होती है। अपने प्रदर्शन से हर साल उसमें निखार आ रहा है। मुझे लगता है कि उसने हर प्रदर्शन के बाद बेहतर करने के लिये खुद के लिए लक्ष्य तय किय हैं।

” उन्होंने कहा, ‘‘पहले वह (कोहली) ढेरों रन बनाता था और अपनी शुरुआत को शतक में बदलता था लेकिन इस साल उसने दोहरे शतक जमाने शुरु कर दिए। मैं नहीं जानता कि सभी तीन प्रारुपों में किसका औसत 50 से उपर है। उम्मीद है कि विराट का यह प्रदर्शन जारी रहेगा और वह भारतीय टीम को अगले स्तर तक ले जाएगा। ”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो