scriptटी20 वर्ल्ड कप में पहली बार दिखेंगी महिला अंपायर | ICC appoints women umpires in world T20 | Patrika News

टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार दिखेंगी महिला अंपायर

Published: Nov 26, 2015 01:21:00 pm

आईसीसी ने बुधवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के लिए चार महिला अंपायरों को नियुक्त किया गया है

ICC

ICC

दुबइ। आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के लिए 28 नवंबर से पांच दिसंबर के बीच होने वाले क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में क्रिकेट के इतिहास में पहली बार महिला अंपायर दिखाई देंगी। आईसीसी ने बुधवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के लिए चार महिला अंपायरों को नियुक्त किया गया है। न्यूजीलैंड की अनुभवी खिलाड़ी कैथलीन क्रॉस, आस्ट्रेलिया की क्लेयरे पोलोसाक, इंग्लैंड की स्यू रेडफर्न और वेस्टइंडीज की जैक्लीन विलियिम्स वह चार महिला अंपायर होंगी जो इस टूर्नामेंट में इतिहास रचेंगी। क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में कुल आठ देश हिस्सा लेंगे, जिनमें बांग्लादेश, चीन, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, पापुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड, थाईलैंड और जिम्बाब्वे शामिल हैं।

अगले वर्ष भारत की मेजबानी में 11 मार्च से तीन अप्रैल के बीच पुरुषों के विश्व कप के साथ होने वाले महिला टी-20 विश्व कप के लिए रिक्त दो स्थानों के लिए क्वालीफाइंग में प्रतिस्पर्धा होगी। इन चार महिला अंपायरों के अलावा पुरुष अंपायरों में एलन हैगो और निजेल मॉरिसन भी फील्ड अंपायर के रूप में नियुक्त किए गए हैं, जबकि ग्रीम लैब्रूई मैच रेफरी होंगे।

इंग्लैंड की पूर्व कप्तान और आईसीसी महिला समिति की अध्यक्ष क्लेरे कॉनर ने कहा, थाईलैंड में होने वाले महिला टी-20 विश्व कप क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के लिए चार महिला अंपायरों की नियुक्ति आईसीसी में अहम रणनीतिक बदलाव की तरह है, जो खेल के सभी पहलुओं में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने की दिशा में उठाया गया एक सकारात्मक कदम है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो