scriptतमीम के तूफानी शतक के दम पर बांग्लादेश सुपर-10 में, ओमान बाहर | ICC World T20: Bangladesh reach Super 10 after win over Oman | Patrika News

तमीम के तूफानी शतक के दम पर बांग्लादेश सुपर-10 में, ओमान बाहर

Published: Mar 14, 2016 09:48:00 am

तमीम इकबाल (नाबाद 103) के तूफानी शतक के दम पर बंगलादेश ने ओमान को हराकर सुपर-10 के लिए क्वालिफाई कर लिया

bangladesh vs oman

bangladesh vs oman

धर्मशाला। ओपनर तमीम इकबाल (नाबाद 103) के तूफानी शतक के दम पर बंगलादेश ने ओमान को टी-20 वर्ल्ड कप के पहले राउंड के ग्रुप-ए के करो या मरो के क्वालिफायर मुकाबले में डकवर्थ लुईस नियम के तहत रविवार को 54 रनों के अंतर से हराकर सुपर-10 के लिए क्वालिफाई कर लिया। ओमान के वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करने के सपनों पर पानी फेरने का काफी काम बारिश ने कर दिया। बंगलादेश ने 20 ओवर में दो विकेट पर 180 रन बनाए और उसकी पारी समाप्त होने के बाद जब ओमान लक्ष्य का पीछा करने उतरा तो बारिश शुरू हो गई।

ये भी पढ़ें :इकबाल की तूफानी पारी, बांग्लादेश ने नीदरलैंड्स को 8 रन से हराया

ओमान 54 रनों से मैच हारकर वर्ल्ड कप से बाहर
मैच में दो बार बारिश ने विघ्न डाला और ओमान को इसके बाद जीत के लिए 12 ओवर में 120 रन का लक्ष्य दिया गया। 8.2 ओवर में चार विकेट पर 45 रन बनाने के बाद जब ओमान को यह असाधारण लक्ष्य मिला तो वह उसे हासिल नहीं कर सका और 54 रनों से मैच हारकर वर्ल्ड कप से बाहर हो गया। एशिया कप उप विजेता बंगलादेश अब टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर-10 के ग्रुप-2 में मेजबान और एशिया कप चैंपियन भारत, पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के साथ रहेगा।
तमीम ने लगाया करियर का पहला तूफानी शतक
धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ स्टेडियम में बंगलादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में दो विकेट पर 180 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसके बाद ओमान की टीम वर्षा बाधित मुकाबले में 12 ओवर में नौ विकेट पर 65 रन बना सकी। मैन ऑफ द मैच चुने गए तमीम का टी-20 अंतरराष्ट्रीय कॅरियर में यह पहला शतक है। तमीम ने 63 गेंदों की अपनी तूफानी पारी में 10 चौके और पांच छक्के उड़ाए। उन्होंने सौम्य सरकार (12) के साथ पहले विकेट के लिए 6.5 ओवर में 42 रन और शब्बीर रहमान (44) के साथ दूसरे विकेट के लिए 97 रन की उम्दा साझेदारियां कीं।

सरकार ने 22 गेंदों की संयमित पारी में दो चौकों के सहारे 12 रन बनाए। शब्बीर ने 26 गेंदों की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का उड़ाया। वह अर्धशतक से मात्र छह रन दूर रह गए और उन्हें खवर अली ने 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर बोल्ड कर पॅवेलियन भेजा। इसके बाद 26 वर्षीय तमीम ने शाकिब अल हसन के साथ तीसरे विकेट के लिए 41 रन की अविजित साझेदारी की। शाकिब ने नौ गेंदों की नाबाद पारी में दो चौके और एक छक्का उड़ाया।
अंसारी ने सबसे ज्यादा 50 रन लुटाए
ओमान की ओर से अजय लल्चेता ने तीन ओवर में 35 रन देकर एक विकेट और खवर अली ने 24 रन देकर एक विकेट झटका। ओमान ने अपने सात गेंदबाज उतारे लेकिन सफलता दो को ही हाथ लगी। मुनिस अंसारी ने चार ओवर में सर्वाधिक 50 रन लुटाए। वर्षा बाधित इस मुकाबले में ओमान की शुरुआत खराब रही और उसके चार विकेट 45 के स्कोर तक गिर गए। नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर आमिर कलीम का विकेट गिरने के बाद दूसरी बार बारिश शुरू हो गई और ओमान को जीत के लिए 12 ओवर में 120 रन का असाधारण लक्ष्य मिला और टीम 12 ओवर तक 65 के स्कोर पर अपने नौ विकेट गंवा बैठी।

ओमान की ओर से जतिंदर सिंह ने 20 गेंदों में चार चौकों के सहारे सर्वाधिक 25 रन बनाए। अदनान इलयास ने 13 गेंदों में दो चौकों की मदद से 13 रन का योगदान दिया। दोनों के अलावा अन्य कोई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सका। बंगलादेश के शाकिब अल हसन ने तीन ओवर में 15 रन देकर चार विकेट झटके जबकि शब्बीर रहमान, कप्तान मशरफे मुर्तजा, अल अमीन हुसैन और तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद को एक-एक विकेट मिला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो