scriptIndvsAus : जीतने वाली टीम का सामना होगा न्यूजीलैंड से | Ind vs Aus : Team India will eye a victory to be in Semifinals | Patrika News

IndvsAus : जीतने वाली टीम का सामना होगा न्यूजीलैंड से

Published: Mar 26, 2016 02:29:00 pm

दोनों ही टीमें मोहाली में आखिरी ग्रुप मैच के लिए एक दूसरे के आमने सामने होंगी और सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए मुकाबला करेंगी

India vs Australia

India vs Australia

मोहाली। खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही भारतीय टीम और दमदार इरादों के साथ टूर्नामेंट में उतरी ऑस्ट्रेलिया फिलहाल एक ही नाव पर सवार हैं और अब आईसीसी विश्वकप ट्वंटी 20 टूर्नामेंट में रविवार को ये टीमें जब अपने आखिरी ग्रुप मैच में उतरेंगी तो दोनों के लिए सेमीफाइनल में जगह पक्की करने की जंग देखने को मिलेगी। मेजबान भारत बंगलादेश से पिछला मुकाबला रोमांचक ढंग से एक रन से जीतने के बाद ग्रुप दो तालिका में तीसरे स्थान पर है जबकि, ऑस्ट्रेलिया के भी भारत के समान तीन मैचों में दो जीत के साथ चार अंक हैं, लेकिन वह बेहतर रन रेट के कारण दूसरे नंबर पर है।

दोनों ही टीमें मोहाली में आखिरी ग्रुप मैच के लिए एक दूसरे के आमने सामने होंगी और सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए मुकाबला करेंगी। वेस्टइंडीज की टीम तीन मैचों में तीनों जीतकर पहले ही सेमीफाइनल में जगह पक्की कर चुकी है इसलिए अब ग्रुप में बचे इस शेष एक स्थान के लिए इन्हीं दोनों टीमों में जंग है। पाकिस्तान अपना पिछला मैच ऑस्ट्रेलिया से हारकर सेमीफाइनल से बाहर हो चुका है। टूर्नामेंट की शुरूआत में एशिया कप चैंपियन भारत को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली टीम पहले ही दौर में गलती कर बैठी और न्यूजीलैंड के हाथों उसे शिकस्त झेलनी पड़ी।

अगले मैच में उसने हाईवोल्टेज मैच में पाकिस्तान को हराया, जबकि पिछले ग्रुप मैच में उसे बंगलादेश से एक रन से रोमांचक जीत मिली। भारत को बंगलादेश ने इस मैच में जिस तरह से नाको चने चबवाए उससे साफ हो गया है कि टीम अहम पड़ाव पर पहुंचकर काफी गलतियां कर रही है और उसे ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम से काफी सतर्क रहना होगा।

कप्तान धोनी भले ही मानें कि बंगलादेश के खिलाफ उनकी जीत रोमांचक थी, लेकिन इस मैच में भारतीय खिलाडिय़ों ने काफी अहम कैच छोड़े तो गेंदबाजों ने काफी महंगी गेंदबाजी की। खासतौर पर जसप्रीत बुमराह चार ओवर में 32 रन देकर सबसे महंगे रहे और कोई विकेट नहीं निकाल सके, हालांकि आखिरी ओवर में हार्दिक पांड्या ने विकेट दिलवाए और जीत में अहम भूमिका निभाकर टीम के हीरो बन गए। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मोहाली के इसी मैदान पर पाकिस्तान को 21 रन से हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था और कप्तान स्टीवन स्मिथ की यंग ब्रिगेड भारत के सामने बड़ा उलटफेर कर सकती है।

टीम के ओपनर उस्मान ख्वाजा, कप्तान स्टीवन स्मिथ, करियर का आखिरी टूर्नामेंट खेल रहे अनुभवी शेन वाटसन और ग्लेन मैक्सवेल टीम के धाकड़ बल्लेबाज हैं। पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 193 रन का बड़ा स्कोर बनाया था और उसके पास बेहतरीन बल्लेबाजी क्रम है जो टीम की ताकत है, वहीं भारतीय टीम की ताकत भी उसका बल्लेबाजी क्रम ही माना जाता है जिसमें स्टार बल्लेबाज और टीम के शीर्ष स्कोरर विराट कोहली अहम है।

विराट ने अब तक 51 के औसत से 102 रन बनाए हैं जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल हैं। हालांकि भारत की काफी निर्भरता विराट पर दिखती है और उम्मीद है कि बड़े मुकाबले में स्टार खिलाड़ी एक बार फिर अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। थोड़ी ङ्क्षचता की बात ओपङ्क्षनग जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन को लेकर भी है, जिन्होंने मिलकर अब तक 63 रन का योगदान ही बतौर जोड़ी पिछले तीन मैचों में दिया है। धवन ने अहम मौकों पर टीम को जीत जरूर दिलाई है, लेकिन उनके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है। मध्यक्रम में कप्तान धोनी (56) दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर हैं जबकि सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा और युवराज कुछ खास प्रभावित नहीं कर सके हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले अहम मुकाबले में जीतने वाली टीम आगे की राह तय करेगी और हारने वाली बाहर हो जाएगी। वर्ष 2007 की चैंपियन टीम इंडिया के लिए जरूरी है कि वह अपने अभियान को जारी रखने के लिए पिछली गलतियों से सीखते हुए प्रदर्शन करे जबकि ऑस्ट्रेलिया पहली बार इस प्रारूप के खिताब के लिए सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए अपना शत प्रतिशत देगी। टीम के पास बेहतरीन बल्लेबाजी क्रम के साथ साथ अच्छे गेंदबाज भी हैं। पिछले मैच में 27 रन पर पांच विकेट लेकर पाकिस्तान का सपना तोडऩे वाले मैन ऑफ द मैच जेम्स फॉकनर से एक बार फिर उनकी टीम को ऐसे ही खेल की उम्मीद रहेगी।

माना जा रहा है कि एक बार फिर मैच में विराट और फॉम्कनर के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा। कुछ महीने पहले भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी इन्हीं दोनों खिलाडिय़ों के बीच काफी कड़ा मुकाबला हुआ था, लेकिन विराट फॉकनर को काबू करने में कामयाब रहे थे। ऑस्ट्रेलिया को उसी की जमीन पर ट्वंटी 20 सीरीज में हरा चुकी टीम इंडिया इस प्रारूप में विपक्षी टीम से बेहतर रही है। जनवरी में हुई इस ट्वंटी 20 सीरीज में भारत ने 3-0 से क्लीन स्वीप की थी, जिसमें विराट तीनों मैचों में अर्धशतक लगाकर सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे थे, जबकि रैना और धवन भी बल्ले से बेहतरीन थे।

गेंदबाजी में युवा मध्यम तेज गेंदबाज बुमराह (छह विकेट) सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज थे, जबकि स्पिनरों में रविचंद्रन अश्विन, जडेजा (पांच विकेट) और हार्दिक पांड्या ने भी कमाल का प्रदर्शन किया था। इस बार टीम इंडिया अपनी जमीन पर ऑस्ट्रेलिया का सामना करने जा रही है और घरेलू परिस्थतियों का उसे फायदा मिलेगा, लेकिन मैक्सवेल, स्मिथ, वाटसन विपक्षी टीम के ऐसे खिलाड़ी हैं जो आईपीएल का निरंतर चेहरा हैं और इसलिए यहां की परिस्थितियों में ढलने में इन्हें खास दिक्कत नहीं होगी।

भारत के खिलाफ वॉटसन हमेशा कारगर साबित हुए हैं, जबकि स्मिथ बेहतरीन कप्तान होने के साथ साथ ऑस्ट्रेलिया के सर्वश्रेष्ठ स्कोरर में से एक हैं। इसके अलावा गेंदबाजों में ऑस्ट्रेलिया के लिए विश्वकप में अब तक एडम जम्पा (पांच विकेट) और फॉकनर (सात विकेट) अहम हैं जिनसे टीम को काफी उम्मीदें हैं। इसके अलावा वॉटसन और मैकस्वेल गेंद से भी अहम साबित हो सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो