scriptभारत ने लंका को 69 रन से रौंदकर सीरीज में की 1-1 से बराबरी | Ind vs SL 2nd T-20: India win 2nd T-20 by 69 runs | Patrika News

भारत ने लंका को 69 रन से रौंदकर सीरीज में की 1-1 से बराबरी

Published: Feb 13, 2016 12:22:00 am

दूसरे टी-20 मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 69 रन से हरा दिया है। भारत ने सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है।

Dhoni

Dhoni

रांची। रांची में शुक्रवार को खेले गए दूसरे टी-20 मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 69 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ भारत ने तीन मैंचों की टी-20 सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। भारत द्वारा दिए गए 197 रन के लक्ष्य को पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 127 रन ही बना सकी।

भारत की तरफ से 22 गेंदों पर 51 रन की तेजतर्रार पारी खेलने वाले शिखर धवन को मैन ऑफ द मैच का पुरुस्कार दिया गया। भारत की ओर से आर अश्विन को तीन जबकि नेहरा, जडेजा और बुमराह को दो-दो सफलताएं मिली।

नेहरा और अश्विन ने दिए श्रीलंका टीम को शुरुआती झटके
197 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने बेहद खराब शुरुआत की। श्रीलंका पारी की पहली गेंद पर आर अश्विन ने श्रीलंकाई कप्तान तिलरत्ने दिलशान को आउट कर दिया। दिलशान को धोनी ने स्टंप आउट किया। श्रीलंका पहले झटके से उभरी भी नहीं थी कि अगले ओवर में नेहरा ने अपनी पहली ही गेंद पर सिक्कुग प्रसन्ना को युवराज सिंह के हाथों कैच आउट कराकर उन्हें दूसरा झटका दिया।

श्रीलंका की टीम को तीसरा झटका भी आशीष नेहरा ने ही दिया। नेहरा ने अपने दूसरे ओवर में दनुष्का गुनाथिलाका को धोनी हाथों कैच आउट कराया। गुनाथिलाका 2 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद दिनेश चांडीमल ने चमारा केपूगेदरा के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। चांडीमल ने चौथे विकेट के लिए केपूगेदरा के साथ 52 रन साझेदारी की।

जडेजा लगातार दो गेंदों पर लिए दो विकेट
68 रन के टीम स्कोर पर रवीन्द्र जडेजा ने श्रीलंका की टीम को दोहरा झटका दे दिया। जडेजा ने पहले दिनेश चांडीमल को धोनी के हाथों कैच आउट कराया और अगली बॉल पर उन्होंने चमारा केपूगेदरा को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच करा पैवेलियन भेजा। हालांकि इसके मिलिंदा सिरिवरदाना ने दसुन शनाका के साथ छठे विकेट के लिए 48 रन साझेदारी कर श्रीलंका पारी को आगे बढ़ाया।

बुमराह ने पूरी की जीत की औपचारिकता
श्रीलंका टीम को पहला झटका देने वाले अश्विन पारी के 17 वें ओवर में लंका की टीम को फिर से दो झटके दे दिए। अश्विन ने पहले शनाका और फिर परेरा को आउट किया। अंत में भारत के मंलिगा कहे जाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपने दो ओवर के स्पैल में दो श्रीलंकन खिलाडिय़ों को आउट कर भारत की जीत की औपचारिकता पूरी कर दी।

भारत ने बनाए 20 ओवर में 196 रन
इससे पहले भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 196 रन बनाए है। भारत ने श्रीलंका को जीत के लिए 197 रन का लक्ष्य दिया है। भारत की ओर से शिखर धवन(51), रोहित शर्मा(43) ने अच्छी पारी खेली पारी। श्रीलंका की ओर से तिषारा परेरा ने तीन, दुशमंता चमीरा ने दो और सचित्रा सेनानायके को एक सफलता मिली। कई

शिखर धवन ने मारी टी-20 की पहली फिफ्टी

शिखर धवन ताबतोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए मात्र 22 गेंदों सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 50 रन बनाकर आउट हो गए। यह धवन की टी-20 में पहली फिफ्टी है। शिखर धवन को दुशमंता चमीरा की गेंद पर विकेट कीपर दिनेश चांडीमल ने कैच आउट किया। आउट होने से पहले धवन ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 75 रन की पार्टनरशिप की।

भारत का दूसरा झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा। रोहित ने 36 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 43 रन बनाए। उन्हें भी चमीरा ने अपनी ही गेंद पर लपक लिया। रहाणे भी 25 रन बनाकर सचित्रा सेनानायके के शिकार बने।

मध्यक्रम में रैना और पांड्या ने दी मजबूती
रोहित शर्मा और शिखर धवन द्वारा अच्छी शुरुआत मिलने के बाद एक समय भारत की रनों की गति थोड़ी धीमी पड़ गई। 5 रन के अंतराल में रोहित और रहाणे का विकेट गिर जाने के बाद सुरेश रैना और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने 59 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। दोनों ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को 180 रन के पार पहुंचाया।

तिषारा परेरा ने बनाई हैट्रिक
भारत 18.3 ओवर में 186 रन बना मजबूती में खड़ा था और ऐसा लग रहा था कि भारत का स्कोर 200 रन के पार पहुंच जाएगा। लेकिन तिषारा परेरा ने ओवर की चौथी, पांचवी और छठी गेंद पर भारत को लगातार तीन झटके दे दिए। परेरा ने चौथी गेंद पर पांड्या, पांचवीं गेंद पर रैना और छठी गेंद पर युवराज सिंह को आउट किया। इससे पहले ओवर में सुरेश रैना ने दुशमंता चमीरा की लगातार तीन गेंदों पर तीन चौके मारे।



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो