scriptअजिंक्य रहाणे के नेतृत्व में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे अभ्यास मैच के लिए आज उतरेगा भारत-ए | India A will look for the second warm up match today | Patrika News

अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे अभ्यास मैच के लिए आज उतरेगा भारत-ए

Published: Jan 12, 2017 07:29:00 am

Submitted by:

भारत-ए की टीम आज अपने दूसरे और आखिरी अभ्यास मैच में तैयारियों को पुख्ता करने उतरेंगीं। अनुभवी खिलाड़ियों सुरेश रैना और अजिंक्य रहाणे के साथ-साथ रिषभ पंत और इशान किशन जैसे युवाओं के प्रदर्शन पर सबकी निगाहें रहेंगी।

ajinkya rahane-2

ajinkya rahane-2

मुंबई। एकदिवसीय सीरीज की शुरुआत से पहले भारत-ए और इंग्लैंड की टीमें मुंबई में आज गुरुवार को अपने दूसरे और आखिरी अभ्यास मैच में तैयारियों को पुख्ता करने उतरेंगीं। इस मैच में वापसी कर रहे अनुभवी खिलाड़ियों सुरेश रैना और अजिंक्य रहाणे के साथ-साथ रिषभ पंत और इशान किशन जैसे युवाओं के प्रदर्शन पर भी सबकी निगाहें रहेंगी। भारत और इंग्लैंड के बीच तीन एकदिवसीय और तीन टी-20 मैचों की सीमित ओवर सीरीज रविवार से शुरू होने जा रही हैजिसका पहला एकदिवसीय मुकाबला 15 जनवरी को पुणे में खेला जाएगा।

पिछले मैच से अलग है टीम
पहले अभ्यास मैच में मेजबान टीम को तीन विकेट से हार झेलनी पड़ी थी लेकिन कप्तानी छोड़ चुके महेंद्र सिंह धोनी और ऑलराउंडर युवराज सिंह ने अपनी धुआंधार अर्धशतकीय पारियों से कमाल के प्रदर्शन के संकेत दिए थे। दूसरे अभ्यास मैच में धोनी, युवराज, शिखर धवन और आशीष नेहरा जैसे सीनियर खिलाड़ी नहीं खेलेंगे और टीम रहाणे की कप्तानी में खेलने उतरेगी।

इशान किशन के लिए चित्र परिणाम


धोनी के दो उत्तराधिकारी खेलेंगे इस मैच में

यह अभ्यास मैच युवा खिलाड़ियों के लिए कई मायनों में अहम है जिसमें रिषभ पंत और इशान किशन पर सबसे ज्यादा निगाहें हैं। दोनों ही विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर पहुंच गए धोनी की जगह लेने के लिए तैयार खड़े कई खिलाड़ियों के बीच इन युवाओं को इस मैच में खुद को साबित करने का मौका मिला है। चयनकर्ताओं ने किशन को इस मैच के लिए विकेटकीपर की भूमिका में रखा है लेकिन पंत को इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए सीनियर टीम में जगह दी गई है। ऐसे में पंत और किशन दोनों के पास अपने अंदर अंतरराष्ट्रीय स्तर का टेलेंट होने की बात साबित करने का बेहतरीन मौका है।

रिषभ पंत के लिए चित्र परिणाम


पंत और किशन कर रहे अच्छा प्रदर्शन
अंडर-19 टीम इंडिया का हिस्सा रहे पंत ने वेस्टइंडीज में जूनियर विश्व कप में अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया था। उसके बाद इस रणजी ट्रॉफी सत्र में उन्होंने जहां महाराष्ट्र के खिलाफ 308 रन की बड़ी पारी खेली वहीं अन्य मैचों में भी उनका जबरदस्त प्रदर्शन रहा है। इसी प्रदर्शन की बदौलत उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 टीम में मौका मिला है। उधर इशान किशन ने भी इस रणजी सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। खासतौर पर क्वॉर्टर फाइनल में उनकी धुआंधार बल्लेबाजी सभी को प्रभावित कर गई थी।

Ajinkya Rahane के लिए चित्र परिणाम


रहाणे साबित करेंगे अपनी फिटनेस
अजिंक्य रहाणे चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बीच में ही टीम से बाहर होने के बाद पहली बार खेलने उतरेंगे। ऐसे में यह उनका फिटनेस टेस्ट भी होगा और अभ्यास मैच में अच्छा प्रदर्शन वनडे सीरीज से पहले उनका मनोबल भी बढ़ाएगा। रैना के लिए भी यह अभ्यास मैच बहुत अहम है। काफी समय से राष्ट्रीय टीम से बाहर चल रहे रैना को वनडे टीम में शामिल नहीं किया गया है लेकिन वह टी-20 टीम का हिस्सा हैं और चयनकर्ताओं पर अपना भरोसा कायम करने के लिए उन्हें खुद को साबित करना होगा। इसके अलावा जम्मू एवं कश्मीर के एकमात्र अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी परवेज रसूल, विजय शंकर और दीपक हुड्डा और शैल्डन जैक्सन से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। गेंदबाजों में विनय कुमार, अशोक डिंडा और प्रदीप सांगवान और स्पिनरों में शाहबाज नदीम अहम रहेंगे।

भारत-ए टीम- अजिंक्य रहाणे (कप्तान), सुरेश रैना, रिषभ पंत, दीपक हुड्डा, इशान किशन (विकेटकीपर), शेल्डन जैक्सन, विजय शंकर, शाहबाज नदीम, परवेज रसूल, विनय कुमार, प्रदीप सांगवान और अशोक डिंडा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो