script

पहली बार ‘मुंबईकर’ के बिना उतरी टीम इंडिया

Published: Dec 08, 2016 05:43:00 pm

यह वानखेड़े स्टेडियम में टेस्ट आयोजन की सिल्वर जुबली है यानि इस मैदान पर 25वां टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इसके बावजूद अपने 84 साल के टेस्ट इतिहास में पहली बार टीम इंडिया मुंबई में कोई टेस्ट मैच बिना किसी स्थानीय खिलाड़ी के खेल रही है।

Team india

Team india

नई दिल्ली। एकसमय होता था, जब भारतीय टीम का मतलब मुंबई रणजी टीम से होता था। इसका कारण होता था भारतीय टेस्ट टीम में मुंबई रणजी टीम के कम से कम 8-9 खिलाडि़यों की मौजूदगी होना। मुंबई क्रिकेट के तमाम बड़े नाम जैसे, सुनील गावस्कर, संदीप पाटिल, सैय्यद किरमानी, दिलीप वेंगसरकर, अजीत वाडेकर आदि इस दौर में भारत के लिए खेले।

दूसरे शब्दों में कहा जाए तो ‘मुंबईकर’ के नाम से मशहूर मुंबई के खिलाडि़यों के बिना भारतीय टीम की कल्पना ही नहीं की जाती थी। लेकिन यहां गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के चौथे टेस्ट मैच को खेलने के लिए वानखेड़े स्टेडियम में उतरते ही भारतीय टीम ने एक नया इतिहास रच दिया। अपने 84 साल के टेस्ट इतिहास में पहली बार टीम इंडिया मुंबई में कोई टेस्ट मैच बिना किसी स्थानीय खिलाड़ी के खेल रही है।

मुंबई टीम में इस टेस्ट के शुरू होने से पहले मुंबई के एकमात्र खिलाड़ी के रूप में अजिंक्य रहाणे की मौजूदगी थी, जिन्हें चोट लगने के कारण इस टेस्ट से बाहर कर दिया गया। चोटिल तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की जगह भारतीय चयनकर्ताओं ने मुंबई के ही तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को 16 सदस्यीय टीम में तो शामिल किया, लेकिन उन्हें अंतिम इलेवन में जगह नहीं मिली और टीम से मुंबई का प्रतिनिधित्व खत्म हो गया।

1933 में दक्षिणी मुंबई में स्थित बांबे जिमखाना स्टेडियम में भारत में आयोजित किए गए पहले टेस्ट मैच के बाद से इस शहर ही नहीं बल्कि भारत में खेले गए किसी भी टेस्ट मैच में ऐसा मौका नहीं आया, जब कोई न कोई ‘मुंबईकर’ टीम इंडिया के अंतिम-11 सदस्यों में ना रहा हो।

यह बात इस कारण और ज्यादा अहम हो जाती है कि यह वानखेड़े स्टेडियम में टेस्ट आयोजन की सिल्वर जुबली है यानि इस मैदान पर 25वां टेस्ट मैच खेला जा रहा है, जबकि मुंबई में आजादी के बाद से यह कुल 44वां टेस्ट मैच आयोजन है। 1975 में वानखेड़े स्टेडियम पर टेस्ट आयोजन शुरू होने से पहले 1948 से 1972 तक 18 टेस्ट मैच का आयोजन ब्रेबोर्न स्टेडियम में किया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो