scriptभारत-न्यूजीलैंड टेस्ट कल से, इन 5 वजहों से मिलेगी भारत को जीत | India VS New Zealand: 5 reasons that proves India could win second test | Patrika News

भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट कल से, इन 5 वजहों से मिलेगी भारत को जीत

Published: Sep 29, 2016 02:04:00 pm

अब भारत चाहेगा कि दूसरा टेस्ट भी जीतकर बढ़त बनाए। दूसरे टेस्ट में भारत को जीत हासिल होने के चांसेज ज्यादा हैं…

Team india

Team india

कोलकाता। भारत-न्यूजीलैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट शुक्रवार से कोलकाता के ईडन गार्डन पर खेला जाएगा। पहला टेस्ट भारत 197 रन से जीत चुका है। अब भारत चाहेगा कि दूसरा टेस्ट भी जीतकर बढ़त बनाए। दूसरे टेस्ट में भारत को जीत हासिल होने के चांसेज ज्यादा हैं। आइए जानते हैं कि वो कौनसे 5 कारण हैं जिनके चलते भारत के सिर जीत का सेहरा बंध सकता है:


1. भारत के लकी है ईडन गार्डन

कोलकाता का ईडन गार्डन मैदान भारतीय टीम के लिए लकी रहा है। अब तक यहां कुल 39 टेस्ट खेले जा चुके हैं। इनमें से 11 मैचों में भारत को जीत मिली है जबकि 9 मैच हारे हैं। 19 टेस्ट बेनतीजा रहे। आंकड़ों के मुताबिक यह मैदान भारत के लिए तीसरा सबसे लकी मैदान है।



2. मजबूत बैटिंग लाइन


वर्तमान इंडियन टेस्ट टीम में बल्लेबाजों की एक लंबी फेहरिस्त है। हमेशा से ही भारत की बैटिंग लाइन को मजबूत माना जाता है। क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाजों के पास ही हैं। टीम के 3 टॉप बैट्समैन गजब की फार्म में हैं। इस बार गौतम गंभीर को भी मौका दिया गया है। उम्मीद की जाती है कि वे अपनी इमेज के हिसाब से और टीम में जगह पक्की करने की पूरी कोशिश करेंगे।



3. पिच निभाएगा महत्वपूर्ण भूमिका

पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली (क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल के अध्यक्ष) के अनुसार कोलकाता पिच नमी से भरपूर है। बारिश के चलते फील्ड को ढक कर रखा गया है। हालांकि धूप पर बहुत कुछ निर्भर करेगा। शुरूआती पारी मेंं स्पिनर्स को मदद नहीं मिलेगी। उन्हें मैच बढऩे का इंतजार करना होगा। इसे देखते हुए पिच की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

Ravindra-Jadeja-1474860568.jpg” border=”0″>

4. रवींद्र जडेजा की शानदार फॉर्म


भारतीय टीम के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा इस सीजन में शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उनकी लगातार अच्छी चल रही फॉर्म से भारत को बहुत फायदा हो सकता है।



5. एक साल से कोई टेस्ट नहीं हारी टीम इंडिया

भारत के अंदर पिछले 45 महीनों और 12 टेस्ट से टीम को हार का सामना नहीं करना पड़ा है। दिसंबर 2012 में इंग्लैंड से हारने के बाद से अब तक टीम इंडिया ने 10 टेस्ट मैचों में जीत मिली है और 2 टेस्ट ड्रा रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो