script

न्यूजीलैंड को 434 रन का टारगेट, भारत ने 377 पर की पारी घोषित

Published: Sep 25, 2016 02:41:00 pm

भारत ने न्यूजीलैंड को कानपुर टेस्ट में जीत के लिए 434 रन का टारगेट दिया है। भारत ने अपनी दूसरी इनिंग 377/5 के स्कोर पर डिक्लेयर कर दी

Team india

Team india

कानपुर। भारत ने न्यूजीलैंड को कानपुर टेस्ट में जीत के लिए 434 रन का टारगेट दिया है। भारत ने अपनी दूसरी इनिंग 377/5 के स्कोर पर डिक्लेयर कर दी। रवींद्र जडेजा की फिफ्टी होते ही कप्तान विराट ने इनिंग खत्म करने का इशारा कर दिया। वहीं, रोहित शर्मा भी 68 रन पर नॉटआउट रहे। कीवी बॉलर ईश सोढ़ी और सैंटनर ने दो-दो विकेट लिए। पहली इनिंग में न्यूजीलैंड ने 262 और भारत ने 318 रन बनाए हैं। 

चौथे दिन का खेल
चौथे दिन की शुरुआत में टीम इंडिया को पहला झटका मुरली विजय के रूप में लगा। विजय अपने कल के स्कोर में सिर्फ 12 रन जोड़़ सके और 76 रन बनाकर आउट हुए। उनके बाद क्रीज पर आए कप्तान विराट भी 18 रन बनाकर क्रेग का शिकार बने।

तीसरे दिन (शनिवार) के अपने स्कोर एक विकेट पर 159 रनों से आगे खेलने उतरी मेजबान टीम अपने खाते में 16 रन ही जोड़ पाई थी कि कीवी टीम के स्पिन गेंदबाज मिशेल सेंटनर ने कल के नाबाद बल्लेबाज मुरली विजय (76) को पगबाधा आउट कर अपनी टीम को दिन की पहली सफलता दिलाई। विजय ने अपनी पारी में 170 गेंदे खेलते हुए आठ चौके एवं एक छक्का लगाया। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली दूसरी पारी में भी कुछ खास नहीं कर पाए और 18 के निजी स्कोर पर मार्क क्रेग की गेंद पर ईश सोढ़ी के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए।

कोहली के आउट होने पर टीम का स्कोर 214 रन था। कल के नाबाद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (78) ने उपकप्तान रहाणे के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच 14 रनों की साझेदारी ही हो पाई थी कि पुजारा मेहमान टीम के गेंदबाज सोढ़ी की गेंद पर रौस टेलर को कैच थमा बैठे। पुजारा ने अपनी पारी में 152 गेंदे खेलते हुए 10 चौके लगाए।

इसके बाद रोहित ने रहाणे के साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और भोजनकाल तक टीम को 252 के आंकड़े तक पहुंचा दिया। दोनों के बीच पांचवे विकेट के लिए 24 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

न्यूजीलैंड की ओर से सोढ़ी को दो सफलताएं मिली, जबकि क्रेग और सेंटनर एक-एक विकेट लेने में कामयाब रहे। इससे पहले तीसरे दिन भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को उसकी पहली पारी में 262 रनों पर ही ढेर कर दिया था। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जड़ेजा की घातक गेंदबाजी के आगे कीवी टीम टिक नहीं पाई थी।

जड़ेजा ने पांच कीवी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था और अश्विन ने चार सफलताएं हासिल की थी। मेहमान टीम की ओर से कप्तान केन विलियमसन ने सर्वाधिक 75 रन बनाए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो