scriptकोलंबो टेस्ट: श्रीलंका 67/3, भारत जीत से 7 कदम दूर | India vs Sri Lanka: India 7 wickets away from historic series win on Sri Lankan soil | Patrika News

कोलंबो टेस्ट: श्रीलंका 67/3, भारत जीत से 7 कदम दूर

Published: Sep 01, 2015 09:27:00 am

मैच के चौथे दिन श्रीलंका ने 386 रन के कठिन लक्ष्य का पीछा करते हुए सिर्फ 67 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे

kohli

kohli

कोलंबो। भारत ने तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच पर शिकंजा कस लिया है। मैच के चौथे दिन श्रीलंका ने 386 रन के कठिन लक्ष्य का पीछा करते हुए सिर्फ 67 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। सोमवार को भारत ने दूसरी पारी में 274 रन का स्कोर खड़ा किया और 111 रन की बढ़त बनाई। श्रीलंका की शुरूआत बेहद खराब रही और उसने दो रन पर ही दो विकेट गंवा दिए। तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने सात ओवर में 14 रन ओपनर उपुल थरंगा (शून्य) और दिनेश चांडीमल (18) के विकेट लिए जबकि दिमुथ करूणारत्ने को उमेश यादव ने खाता खोले बिना आउट कर श्रीलंका को तीसरा झटका दिया। स्टम्प्स के समय कौशल सिल्वा 24 और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज 22 रन बनाकर क्रीज पर थे।



अश्विन और रोहित के अर्द्धशतक
भारत की दूसरी पारी में नौंवे नंबर के बल्लेबाज अश्विन ने 87 गेंदों में सात चौके लगाकर 58 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली जबकि पांचवें नंबर के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 50 रन की दूसरी बड़ी पारी खेली। यह अश्विन का टेस्ट क्रिकेट में पांचवां तथा रोहित का चौथा अर्द्धशतक है। इसके अलावा अमित मिश्रा ने 39, नमन ओझा ने 35, स्टुअर्ट बिन्नी ने 49 तथा कप्तान विराट कोहली ने 21 रन बनाए। अश्विन ने ताबड़तोड़ पारी से चायकाल के बाद भारत के स्कोर में 40 रन और जोड़ने में मदद की। उन्होंने आठवें नंबर के बल्लेबाज मिश्रा के साथ भारत की बढ़त को 300 के पार पहुंचाया। इससे पहले मध्यक्रम के बल्लेबाजों रोहित, बिन्नी और नमन ने भी बेहतरीन पारियां खेली। रोहित ने 72 गेंदों में चार चौके और एक छक्का तथा बिन्नी ने 62 गेंदों में सात चौके उड़ाए।



पुछल्ले बल्लेबाजों का उपयोगी योगदान
भारत ने एक समय सात विकेट खोकर 179 रन बनाए लेकिन निचले क्रम के शेष तीन बल्लेबाज फिर अगले करीब 25 ओवर तक मैच को खींचने में कामयाब रहे और 95 रन और जोड़ डाले। मिश्रा ने 62 गेंदों की पारी में चार चौके लगाकर 39 रन जोड़े और अश्विन के साथ 15.5 ओवर में आठवें विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की। अश्विन ने नौंवे विकेट के लिए उमेश यादव (चार) के साथ 7.4 ओवर में 35 रन जोड़े। मिश्रा को कौशल सिल्वा ने रन आउट कर भारत का आठवां विकेट हासिल किया। श्रीलंकाई गेंदबाज धमिका ने अश्विन को आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट कर भारत की पारी को समाप्त किया। धमिका ने अश्विन को कुशल परेरा के हाथों कैच कराया।



रविवार को दूसरी पारी में भारत के तीन विकेट मात्र सात रन पर गिरने के बाद मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने सम्भल कर बल्लेबाजी की और लंच तक स्कोर पांच विकेट पर 132 तक पहुंचा दिया। कप्तान विराट कोहली बड़ी पारी नहीं खेल सके लेकिन उन्होंने रोहित के साथ चौथे विकेट के लिए 57 रन की अहम साझेदारी की। आखिरी बार वर्ष 1985 में भारत ने पारी में शुरूआती तीन विकेट गंवाने के बाद चौथे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की थी। विराट ने 63 गेंदों की पारी में दो चौके लगाकर 21 रन बनाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो