script

कोलंबो टेस्ट: भारतीय खिलाडिय़ों ने की Records की बरसात

Published: Sep 01, 2015 05:22:00 pm

तीसरे टेस्ट में रिकॉड्र्स की बारिश हुई। भारतीय टीम के नजरिए से देखा जाए तो मैच के हीरो इशांत शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा रहे।

Ishant Sharma

Ishant Sharma

कोलंबो। भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट में रिकार्ड्स की बारिश हुई। भारतीय टीम के नजरिए से देखा जाए तो मैच के हीरो इशांत शर्मा, चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा रहे। श्रीलंका के एंजिलो मैथ्यूज ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए। भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन कप्तान विराट कोहली ने बनाए।



इशांत शर्मा की रिकॉर्ड गेंदबाजी

भारतीय पेस अटैक इशांत शर्मा ने श्रीलंका की पहली पारी में जमकर कहर बरपाया। इशांत ने 54 रन देकर 5 श्रीलंकाई बल्लेबाजों को पवैलियन भेजा। इशांत शर्मा ने दूसरी पारी में भी अपनी बॉलिंग का कमाल जारी रखा। उन्होंने इस पारी में मैथ्यूज सहित 3 बल्लेबाजों को पवैलियन भेजा। कोलंबो के एसएससी ग्राउंड पर इशांत के 5/54 का बॉलिंग फीगर इतिहास में दर्ज हो गया।



वेंकटेश प्रसाद का रिकॉर्ड भी धवस्त

इशांत ने महज 54 रन पर पांच विकेट लेकर अनिल कुम्बले के 1993 में बनाए 87 रन देकर 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस ग्राउंड पर कुंबले और इशांत शर्मा ही 5 विकेट ले पाए हैं। इसके साथ ही इशांत ने किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज के श्रीलंका की एक पारी में 5 विकेट लेने का वेंकटेश प्रसाद का रिकॉर्ड भी धवस्त कर दिया। 2001 में कैंडी में खेले गए टेस्ट मैच की एक पारी में 72 रन देकर 5 विकेट लिए थे। जवागल श्रीनाथ और चेतन शर्मा ने भी श्रीलंका में एक पारी में 5 श्रीलंकाई बल्लेबाजों को आउट किया था। श्रीलंका में एक पारी में लिए 5 विकेट के कारनामे से पहले भी इशांत ने 6 बार ऐसा कर चुके हैं।



चेतेश्वर पुजारा बने अजेय


दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में भारत के चेतेश्वर पुजारा ने ओपनिंग की और पूरी पारी समाप्त होने तक खेलते रहे। इतना ही नहीं पुजारा ने 145 रन भी बनाए। ऐसा करने वाले पुजारा चौथे भारतीय खिलाड़ी बने। इससे पहले सुनील गावस्कर, विरेन्द्र सहवाग और राहुल द्रविड़ ये कारनाम कर चुके हैं। पुजारा ने कोलंबो के एसएससी ग्राउण्ड पर पहली पारी में 145 रन बनाकर एक और रिकार्ड बनाया। उन्होंने 1999 में भारत के सदगोप्पन रमेश के ओपनर के रूप में पहली पारी में बनाए 143 रन का रिकॉर्ड तोड़ा।




तीन ओपनर्स के रिकॉर्ड


भारत के तीन ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन, लोकेश राहुल और चेतेश्वर पुजारा ने इस टेस्ट सीरीज में शतक लगाए। टेस्ट इतिहास में यह पांचवां मौका है जब किसी टीम के लिए ओपनर्स ने शतक लगाए।

परेरा ने डेब्यू में हॉफ सेंचुरी लगा बनाया इतिहास

श्रीलंका के विकेटकीपर कुशल परेरा ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में हॉफ सेुंचरी बनाकर इतिहास बनाया। वह पहले ऐसे श्रीलंकाई विकेटकीपर हैं जिसने अपने पहले टेस्ट में फ्फिटी लगाई हो। परेरा से पहले दो श्रीलंकाई विकेटकीपर्स अपने पहले टेस्ट में ही सेंचुरी बनाने कर रिकॉर्ड बना चुके हैं। ये हैं ब्रेंडन कुरूप्पा और रोमेश कालुविथरना।



दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी

श्रीलंका के परेरा और हैराथ ने सातवें विकेट के लिए 79 रनों की साझेदारी की। यह कोलंबो के एसएससी ग्राउण्ड पर श्रीलंकाई खिलाडिय़ों की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले श्रीलंका के समरवीरा और तिलकरत्ने के बीच इसी मैदान पर 2001 में 194 रनों की अविजीत साझेदारी हुई थी।



एंजिलो मैथ्यूज ने बनाए सबसे ज्यादा रन

श्रीलंका के एंजिलो मैथ्यूज ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने कुल 339 रन बनाए। इसमें दो शतक शामिल हैं। दूसरे नंबर पर श्रीलंका के ही चंदीमल हैं जिन्होंने 162 रन की पारी खेल कर कुल 288 रन बनाए। भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन कप्तान विराट कोहली ने बनाए। कोहली ने एक शतक सहित कुल 233 रन बनाए।



अश्विन ने लिए सबसे ज्यादा विकेट


टीम इंडिया के आर अश्विन सीरीज में 21 विकेट लेकर टॉप गेंदबाज रहे। दूसरे नंबर पर भी इंडिया का ही गेंदबाज रहा। 15 विकेट लेकर अमित मिश्रा दूसरे नंबर पर रहे। हालांकि 15 विकेट लेकर श्रीलंका के प्रसाद ने तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया।

ट्रेंडिंग वीडियो