scriptभारतीय बल्लेबाजों ने दिया मजबूत जवाब | indian batsmen give strong reply to england | Patrika News

भारतीय बल्लेबाजों ने दिया मजबूत जवाब

Published: Dec 09, 2016 05:44:00 pm

इंग्लैंड के 400 रन तक पहुंचने के बाद यह सवाल सभी के मन में था कि क्या
फिर से पिछले दोनों टेस्ट मैच का इतिहास दोहराया जाएगा? लेकिन भारतीय
बल्लेबाजों ने भी उन्हें बल्ले से करारा जवाब देकर सभी संभावनाओं पर फिलहाल
विराम लगा दिया है।

team india

team india

मुंबई। इंग्लैंड ने वानखेड़े स्टेडियम में अंतिम दोनों टेस्ट मैच में जीत हासिल की है और दोनों बार उसने ४०० व ४१२ रन के स्कोर बनाए। सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (112 रन पर छह विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बावजूद मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा की जोड़ी ने राजकोट में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट की तरह यहां भी खूंटा गाड़कर बल्लेबाजी की और दूसरे विकेट के लिए 107 रन की अविजित साझेदारी से शुक्रवार को दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 146 रन तक पहुंचा दिया।

भारतीय टीम इंग्लैंड के स्कोर से अभी 254 रन पीछे है और उसके नौ विकेट सुरक्षित हैं। मुरली ने 169 गेंदों की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाकर नाबाद 70 रन और पुजारा ने 102 गेंदों में छह चौके लगाकर नाबाद 47 रन बना लिए हैं।

भारत का एकमात्र विकेट मोइन अली ने लिया और केएल राहुल को बोल्ड कर पवेलियन भेजा। इस मैच में चोट के बाद वापसी कर रहे ओपनर लोकेश राहुल ने 41 गेंदों में चार चौके लगाकर 24 रन बनाए और पहले विकेट के लिए मुरली विजय के साथ 39 रन जोड़े। राहुल का विकेट सस्ते में खोने के बाद मुरली और पुजारा ने टिककर बल्लेबाजी की और इंग्लैंड के गेंदबाजों को जूझने के लिए मजबूर कर दिया।

इससे पहले भारतीय स्पिनरों अश्विन और रवींद्र जडेजा ने इंग्लैंड की पहली पारी को सुबह लंच के ठीक बाद 400 के स्कोर पर समेट दिया था। खेल की शुरुआत मेहमान टीम ने 2८८ रन पर ५ विकेट से की। अश्विन ने भारत को दिन की पहली कामयाबी चार ओवर बाद ही दिला दी और स्टोक्स को आउट कर इस साझेदारी पर भी ब्रेक लगा दिया। स्टोक्स 31 रन पर आउट हुए। २९७ रन पर छठा विकेट खोकर इंग्लैंड दबाव में थी, लेकिन दूसरे छोर पर बटलर टिके रहे।

बटलर ने क्रिस वोक्स(11) के साथ 23 रन, आठवें विकेट के लिए आदिल राशिद (04) के साथ 14 रन और फिर नौवें विकेट के लिए जैक बॉल (31) के साथ 54 रन की अर्धशतकीय साझेदारी करते हुए टीम को 400 के मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। २६ वर्षीय बटलर ने 137 गेंदों में छह चौके और एक छक्का लगाकर 76 रन की दूसरी बड़ी पारी खेली।। चेन्नई के गेंदबाज अश्विन ने एक बार फिर पारी में पांच विकेट की उपलब्धि दर्ज की।

यह 23वीं बार है जब उन्होंने पारी में पांच विकेट लिए हैं। उन्होंने 44 ओवर में 112 रन देकर छह विकेट तथा जडेजा ने 37.1 ओवर में 109 रन देकर चार विकेट लिए। अन्य भारतीय गेंदबाजों की झोली खाली रही।

वानखेड़े में इंग्लैंड के अंतिम दो टेस्ट
वर्ष पारी स्कोर परिणाम
2006 पहली 400 212 रन से जीत
2012 पहली 413 10 विकेट से जीत

मैच का गणित
07वीं बार मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा के बीच शतकीय साझेदारी हुई
35 साझेदारियां इन दोनों बल्लेबाजों के बीच हुई हैं आज तक
209 रन की अपनी दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी इन दोनों ने इसी सीरीज के राजकोट टेस्ट में की
13वें नंबर पर हैं यह दोनों भारत के लिए बेहतरीन जोडि़यों की सूची में
2251 रन जोड़ चुके हैं दोनों अपने बीच हुई साझेदारियों में भारत के लिए
06 अर्धशतक लगा चुके हैं जोस बटलर अपने टेस्ट करियर में अब तक

ट्रेंडिंग वीडियो