scriptटेस्ट इतिहास में भारतीय गेंदबाजों ने पहली बार किया ये महान कारनामा | Indian bowlers have dismissed 10 New Zeland batsmen LBW in 1st Test | Patrika News

टेस्ट इतिहास में भारतीय गेंदबाजों ने पहली बार किया ये महान कारनामा

Published: Sep 27, 2016 08:02:00 pm

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में हुए पहले टेस्ट में भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के 10 बल्लेबाजों को एलबीडब्ल्यू आउट किया

Team india

Team india

नई दिल्ली। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में न्यूजीलैंड की टीम को चारों खाने चित कर ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने होम ग्रांउड पर एक अनोखा रिकॉर्ड बना लिया है। भारतीय गेंदबाज टेस्ट इतिहास में पहली बार अपनी धरती पर यह कारनामा करने में सफल रहे हैं।

दरअसल कानपुर में हुए पहले टेस्ट में भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के 10 बल्लेबाजों को एलबीडब्ल्यू आउट किया था। अगर भारतीय टीम के टेस्ट इतिहास पर नजर डाले तो पता चलेगा कि अब की बार भारतीय गेंदबाजों ने पहली बार अपने होम ग्रांउड पर एक मैच में 10 बल्लेबाजों को पगबाधा आउट किया है। इससे पहले कभी भारतीय गेंदबाज यह उपलब्धि हासिल नहीं कर पाए थे।

दोनों पारियों में भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के इन दस खिलाडिय़ों को आउट किया। पहली पारी में गप्टिल को उमेश यादव ने, लाथम को अश्विन ने, टेलर को जडेजा ने, रॉन्ची को जडेजा ने, मार्क क्रेग को जडेजा ने और ईश सोढ़ी को जडेजा ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। इसके अलावा दूसरी पारी में लाथम को अश्विन ने, विलियमसन को अश्विन ने, वाटलिंग को मो. शमी ने और वैगनर को अश्विन ने एलबीडब्ल्यू आउट किया।

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने तीन मौकों पर टेस्ट मैच में सर्वाधिक 9 बल्लेबाजों को एलबीडब्ल्यू आउट किया था। यह रिकॉर्ड भारतीय गेंदबाजों ने वर्ष 2001 में कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, वर्ष 2004 में ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ, वर्ष 2010 में कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था। अब कानपुर टेस्ट में 10 बल्लेबाजों को एलबीडब्ल्यू आउट कर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो