scriptइतिहास रचना है तो ऑस्ट्रेलिया को करना होगा चित | Indian team has to beat australia in ICC women world cup | Patrika News

इतिहास रचना है तो ऑस्ट्रेलिया को करना होगा चित

Published: Jul 19, 2017 04:26:00 pm

डर्बी। भारतीय महिला क्रिकेट टीम आईसीसी विश्वकप में इतिहास रचने से अब बस चंद कदम की दूरी पर है लेकिन उससे पहले मिताली एंड कंपनी को दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में गुरूवार को छह बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की चुनौती से पार पाना होगा। भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 186 रन की अपनी जबरदस्त […]

indian women cricket team

indian women cricket team

डर्बी। भारतीय महिला क्रिकेट टीम आईसीसी विश्वकप में इतिहास रचने से अब बस चंद कदम की दूरी पर है लेकिन उससे पहले मिताली एंड कंपनी को दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में गुरूवार को छह बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की चुनौती से पार पाना होगा। भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 186 रन की अपनी जबरदस्त जीत की बदौलत विश्वकप के सेमीफाइनल में जगह पक्की की थी।

ऑस्ट्रेलिया की मुश्किल चुनौती
दूसरे सेमीफाइनल में उसके लिए राह काफी मुश्किल होने वाली है जहां वह टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी जिसके खिलाफ उसका पिछला रिकार्ड खास नहीं रहा है। लेकिन यदि टीम इंडिया को पहली बार विश्वकप चैंपियन बनकर इतिहास रचना है तो उसे फाइनल का टिकट पाने के लिये इस चैंपियन टीम को उलटफेर का शिकार बनाना होगा। इंग्लैंड की टीम दक्षिण अफ्रीका को पहले सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में जगह बना चुकी है जिसे भारत इस टूर्नामेंट में अपने पहले ही मैच में 35 रन से शिकस्त दे चुका है।

अनुभवी खिलाडि़यों का पडेग़ा असर
भारतीय टीम इस समय जबरदस्त लय में है और उसने टूर्नामेंट में कमाल का प्रदर्शन किया है। कप्तान और स्टार बल्लेबाज मिताली वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं तो झूलन गोस्वामी अनुभवी और सफल गेंदबाज हैं। टीम के पास बेहतरीन बल्लेबाजी और गेंदबाजी क्रम है जिसने अब तक खुद को साबित किया है। लेकिन आस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी चुनौती सबसे बड़ी होगी जिससे पिछले 42 मैचों में उसने 34 मैच गंवाए हैं।

2005 में पहुंची थी फाइनल में
भारतीय टीम ने इससे पहले वर्ष 2005 में पहली और एकमात्र बार विश्वकप के फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन उसे फाइनल में आस्ट्रेलिया के हाथों ही 98 रन से हार झेलनी पड़ी थी। यदि भारतीय महिलाएं इस बार भी फाइनल का टिकट जीतती हैं तो यह दूसरा मौका ही होगा जब वह टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में पहुंचेगी। वैसे ग्रुप चरण के मैचों को देखें तो आस्ट्रेलिया ने सात में से छह मैच जीते और दूसरे पायदान पर रही जबकि भारत ने इतने मैचों में लगातार चार मैच जीते थे लेकिन फिर उसे दक्षिण अफ्रीका से 115 रन और आस्ट्रेलिया से आठ विकेट से हार झेलनी पड़ गयी। हालांकि न्यूजीलैंड पर जीत से उसने सेमीफाइनल का टिकट हासिल कर लिया। लेकिन एक बार फिर उसे गत चैंपियन टीम का सामना करना होगा।

2013 के चैंपियनों से मुकाबला
वर्ष 2013 में भारत की जमीन पर हुए पिछले विश्वकप संस्करण में आस्ट्रेलियाई टीम ने वेस्टइंडीज को 114 रन से पीटकर विश्वकप खिताब जीता था। वहीं टूर्नामेंट के लीग चरण में भी उसका प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा था और भारत को उसने एकतरफा अंदाज में आठ विकेट से करारी शिकस्त दी थी। ऐसे में भारतीय क्रिकेटरों को ज्यादा सतर्क रहकर खेलना होगा और पिछली गलतियों से सबक लेना होगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लीग मैच में भारतीय बल्लेबाज पूनम राउत ने 106 रन और कप्तान मिताली ने 69 रन की अहम पारियां खेलकर भारत को 226 के स्कोर तक पहुंचाया था लेकिन निचले क्रम के बल्लेबाजों ने उस मैच में निराश किया तो वहीं गेंदबाज इस चुनौतीपूर्ण स्कोर का बचाव तक नहीं कर सके थे। इस मैच में केवल पूनम यादव ही एकमात्र विकेट लेक सकीं थीं।

भारत मजबूती से करेगा सामना
भारत के पास वैसे अच्छा बल्लेबाजी और गेंदबाजी क्रम है और उससे उलटफेर की उम्मीद की जा सकती है। बल्लेबाजों में मिताली टीम की शीर्ष स्कोरर हैं जिन्होंने तीन अद्र्धशतक और एक शतक सहित 356 रन बनाए हैं। मिताली टीम की सबसे प्रतिभाशाली और मजबूत खिलाड़ी हैं और टीम को उनसे काफी उम्मीदें हैं। वहीं पूनम राउत, स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा और हरमनप्रीत कौर भी टीम की बेहतरीन बल्लेबाज हैं जो रनों के लिहाज से अहम योगदान दे रही हैं।

गेंदबाज भी हैं फॉर्म में
गेंदबाजों में दीप्ति शर्मा और एकता बिष्ट टूर्नामेंट में 9-9 विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रही हैं जबकि पूनम यादव(आठ विकेट) तीसरी सबसे सफल गेंदबाज हैं। वहीं वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकार्ड अपने नाम रखने वाली झूलन गोस्वामी अनुभवी खिलाड़ी हैं। भारत को डर्बी में भी अच्छे परिणाम की उम्मीद है जहां उसका पिछला रिकार्ड काफी अच्छा रहा है। मिताली ने मैच के बाद कहा मुझे लगता है कि यह हमारा घरेलू मैदान है जहां हमने चार मैच खेले हैं और हमें इस मैदान पर खेलने को लेकर हम काफी उत्साहित हैं। हालांकि मंधाना पिछले कुछ समय से लय में दिखाई नहीं दे रही हैं जबकि मध्यक्रम की बल्लेबाजों को भी अपने खेल के स्तर को उठाना होगा।

झूलन पर होंगी निगाहें
वहीं सबसे तेज 190 विकेट लेने का रिकार्ड बनाने वाली झूलन को भी विकेट निकालने पर ध्यान देना होगा जिन्होंने अब तक केवल पांच विकेट ही निकाले हैं। भारतीय कप्तान मिताली भले ही आस्ट्रेलिया को हराने का भरोसा दिखा रही हों लेकिन छह बार की आस्ट्रेलियाई टीम के सामने महिलाओं को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा ताकि वह फाइनल का टिकट हासिल कर सकें।

ऑस्ट्रेलिया के पास निकोल
आस्ट्रेलिया के पास निकोल बोल्टन, बेथ मूनी, कप्तान मेग लैङ्क्षनग और एलिस पैरी जबरदस्त बल्लेबाज हैं। इन सभी खिलाडिय़ों ने पिछले मैच में भारत के खिलाफ कमाल की पारियां खेली थीं। वहीं गेंदबाजों में कस्टर्न बीम्स 11 विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज हैं तो मेगन शुट,एलीस, जैस जोनासीन (नौ-नौ विकेट) लेकर अन्य सफल गेंदबाजों में और निरंतर अच्छा खेल रही हैं जिनसे भारतीय बल्लेबाजों को सतर्क रहना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो