scriptआईपीएल-8 : रॉयल्स की लगातार चौथी जीत | IPL 8 : Rajasthan Royals registers fourth win in a row | Patrika News

आईपीएल-8 : रॉयल्स की लगातार चौथी जीत

Published: Apr 17, 2015 12:11:00 am

रहाणे को उनकी अर्धशतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना
गया

Steven Smith

Steven Smith

विशाखापट्टनम। एसीए वीडीसीए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने अजिंक्य रहाणे (62) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद को छह विकेट से हरा दिया। सनराइजर्स 127 रनों के साधारण स्कोर करने के बावजूद रॉयल्स को जीत के लिए आखिरी गेंद तक संघर्ष करने के लिए मजबूर किया। रॉयल्स ने हालांकि आखिरी गेंद पर जरूरी रन हासिल कर लिए और आईपीएल-8 में लगातार चौथी जीत दर्ज की।

रहाणे को उनकी अर्धशतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। रहाणे ने संजू सैमसन (26) के साथ 64 रनों की साझेदारी कर रॉयल्स को ठोस शुरूआत दिलाई। बल्ले से थोड़ा संघर्ष कर रहे सैमसन 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर विकेट के पीछे नमन ओझा के हाथों लपके गए। सैमसन ने 30 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए।

इसके बाद रहाणे का साथ देने आए कप्तान स्टीव स्मिथ (13) भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और कर्ण शर्मा की गेंद पर डेविड वार्नर के हाथों लपके गए। रवि बोपारा (1) भी अगले ही ओवर में करूण नायर को उन्हीं की गेंद पर कैच थमा बैठे।

एस बीच एक छोर संभालकर खड़े रहाणे ने 46 गेंद में सात चौकों की मदद से आईपीएल में अपना 14वां अर्धशतक पूरा किया। आईपीएल-8 में रहाणे का यह पहला अर्धशतक है, हालांकि अपने सतत प्रदर्शन के बल पर वह आईपीएल-8 में रन बनाने के मामले में शीर्ष पर पहुंच गए।

रहाणे ने अपनी 56 गेंदों की पारी में नौ चौके लगाए। रहाणे को 19वें ओवर की चौथी गेंद पर ट्रेंट बाउल्ट ने क्लीन बोल्ड कर दिया। रॉयल्स को जीत के लिए आखिरी ओवर में पांच रन चाहिए थे, और यह ओवर लेकर आए उनके अनुभवी गेंदबाज प्रवीण कुमार।

प्रवीण ने पांच गेंदों में मात्र चार रन दिए। अब रॉयल्स को जीत के लिए आखिरी गेंद पर एक रनों की दरकार थी और स्ट्रोक लेने के लिए जेम्स फॉल्कनर (नाबाद 16) थे। फॉल्कनर ने आखिरी गेंद पर हालांकि चौका लगाकर मैच रॉयल्स की झोली में डाल दिया।

सनराइजर्स के लिए बोपारा सबसे सफल गेंदबाज रहे। बोपारा ने चार ओवरों के अपने स्पेल में 18 रन देकर दो विकेट चटकाए। इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे सनराइजर्स की शुरूआत अच्छी नहीं रही और 35 रनों पर ही उनके तीन अहम विकेट गिर चुके थे। शिखर धवन (10) चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर विकेट के पीछे लपक लिए गए।

सनराइजर्स पहले झटके से उबर भी नहीं पाया था कि पांचवें ओवर की आखिरी और छठे ओवर की पहली लगातार दो गेंदों पर क्रमश: वार्नर (21) और लोकेश राहुल (2) के विकेट गिर गए। वार्नर 14 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का लगाकर अच्छी लय में दिख रहे थे, लेकिन रहाणे ने उन्हें रन आउट कर दिया।

इसके बाद नमन ओझा (25) और इयान मोर्गन (27) ने चौथे विकेट के लिए धीमी लेकिन 52 रनों की अहम साझेदारी निभाई और टीम को स्थिरता प्रदान की। प्रवीण तांबे ने 15वें ओवर की पहली गेंद पर ओझा को, जबकि 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर मोर्गन के विकेट चटका दोनों सधे बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। मोर्गन ने 30 गेंदों की अपनी पारी में दो चौके और एक छक्का भी जड़ा।

इस बीच सनराइजर्स की रन गति काफी धीमी पड़ गई तथा रवि बोपारा (नाबाद 23) और आशीष रेaी (नाबाद 13) के बीच छठे विकेट के लिए 21 गेंदों पर हुई तेज 31 रनों की तेज साझेदारी के बावजूद सनराइजर्स 127 रनों का मामूली स्कोर ही खड़ा कर सके। रॉयल्स के लिए धवल कुलकर्णी (9/2) और तांबे (21/2) ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो