Patrika Hindi News

जानिए इस बार IPL में किसके हाथों में है किस टीम की कमान

Updated: IST IPL 2016
भारतीय क्रिकेट की राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करने वाले खिलाड़ी महेन्द्र सिंह धोनी इस बार पुणे की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे।

जयपुर। 9 अप्रेल से एक बार फटाफट क्रिकेट का रोमांच शुरू होने जा रहा है। जिसके तहत एक टीम में कई देशों के खिलाड़ी खेलते हुए नजर आएंगे। इस बार होने वाले आईपीएल में 8 टीमें भाग ले रही है। इस बार आईपीएल में कुल 56 लीग मैच होंगे। इसके बाद प्ले ऑफ का दौर शुरू होगा, जो 24, 25 और 27 मई को खेला जाएगा। फाइनल मुंबई में 29 मई को खेला जाएगा। भारतीय क्रिकेट की राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करने वाले खिलाड़ी महेन्द्र सिंह धोनी इस बार पुणे की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे। वहीं सीएसके में उनके साथी रहे सुरेश रैना इस बार गुजरात लांयस टीम की कमान संभालेंगे।

1. राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस

तीन साल के अंतराल के बाद दोबारा आईपीएल में शामिल हुई पुणे की टीम को टीम इंडिया के कप्तान धोनी का साथ मिला है। धोनी की कप्तानी में राइजिंग पुणे की टीम इस बार बड़ा उलटफेर कर सकती है। धोनी के अलावा टीम में आर अश्विन, अंजिक्या रहाणे, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डूप्लेसी और ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ जैसे स्टार प्लेयर शामिल है। इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी केविन पीटरसन भी पुणे टीम की बल्लेबाजी को मजबूती प्रदान करेंगे।

2. गुजरात लांयस, राजकोट

आईपीएल में दूसरी नई टीम गुजरात लांयस की कप्तानी स्टार ऑल राउंडर सुरेश रैना को सौंपी गई। रैना पिछले आठ सत्र से चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी रहे है। उनके अलावा टीम में भारतीय टीम के आल राउंडर रवीन्द्र जडेजा भी इस टीम में शामिल है। ड्वेन ब्रावो, एरॉन फिंच और जेम्स फॉकनर और ब्रैंडन मैक्कलम जैसे स्टार प्लेयरों की मौजूदगी में लांयस टीम काफी मजबूत नजर आ रही है। एरॉन फिंच पिछले सत्र में सीएसके की ओर ओपनिंग करते थे। गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका के स्टार गेंदबाज डेल स्टेन और प्रवीण कुमार टीम को मजबूती प्रदान करेंगे।

3.रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर

बंगलौर टीम की कमान एक बार फिर विराट कोहली के हाथों में होगी। बंगलौर टीम की बल्लेबाजी की कमान कप्तान विराट कोहली, क्रिस गेल, शेन वाटसन, सरफराज खान और एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गज बल्लेबाजों के हाथों में रहेगी। वहीं टीम की गेंदबाजी मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, सैमुअल बद्री, वरुण आरोन के हाथों में सुरक्षित रहेगी।

4. मुंबई इंडियंस

पिछली बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियन्स की टीम इस बार भ्भी रोहित शर्मा की कप्तानी में चैंपियन बनने का सपना देख रही है। मुंबई टीम की बल्लेबाजी की कमान जहां कप्तान रोहित शर्मा, वेस्टइंडीज के स्टार आलराउंडर कीरोन पोलार्ड, न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन और इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जोश बटलर के हाथों में होगी। वहीं गेंदबाजी की कमान लसिथ मंलिगा, टिम साउदी, हरभजन सिंह और जसप्रीत बुमराह के हाथों में होगी।

5. कोलकाता नाइट राइडर्स

बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स गौतम गंभीर की कप्तानी में मैदान पर उतरेगी। कोलकाता की टीम की बल्लेबाजी की कमान कप्तान गौतम गंभीर, मनीष पांडे, ऑल राउंडर यूसूफ पठान, वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल, बांग्लादेश के शाकिब उल हसन के हाथों में रहेगी। वहीं टीम की गेंदबाजी पीयूष चावला, उमेश यादव, जॉन हेस्टिंग्स, सुनील नारायण हाथों में सुरक्षित रहेगी। न्यूजीलैंड के कोलिन मुनरो भी इस बार कोलकाता टीम से जुड़ गए है।

6. दिल्ली डेयरडेविल्स

दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम किस्मत इस बार टीम इंडिया के अनुभवी तेज गेंदबाज जहीर खान के हाथों में होगी। वहीं इंडिया-ए और अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ दिल्ली डेयरडेविल्स के मेंटर की भूमिका में नजर आएंगे। दिल्ली की बल्लेबाजी मयंक अग्रवाल, करुण नायर, जेपी डुमिनी, श्रेयष अय्यर, क्विंटन डि कॉक, संजू सैमसन के हाथों में सुरक्षित रहेगी। वहीं गेंदबाजी का भार कप्तान जहीर के अलावा अमित मिश्रा, इमरान ताहिर, मोहम्मद समी और नाथन कोल्टर नाइल के कंधो पर होगा।

7. सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स की कमान इस आस्ट्रेलिया के स्टार ऑपनर डेविड वार्नर के हाथों में होगी। टीम की बल्लेबाजी वार्नर के अलावा शिखर धवन, नमन ओझा, इयान मोर्गन, केन विलियमसन, ऑलराउंडर युवराज सिंह, के इर्द-गिर्द घूमती हुई नजर आएंगी। वहीं गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार, कर्ण शर्मा, आशीष नेहरा, मुस्तफिजुर रहमान, मोइजेज हेनरिक्स, ट्रेंट बोल्ट अपना जलवा बिखरते हुए नजर आएंगे। टीम में विकेट कीपिंग की कमान आदित्य तारे के हाथों में होगी।

8. किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब की कमान भी इस बार नए हाथों में होगी। दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड मिलर को किंग्स इलेवन टीम की कप्तानी सौंपी गई है। पंजाब टीम की बल्लेबाजी मिलर के अलावा ग्लेन मैक्सवेल, शॉन मार्श, रिद्धिमान साहा और मुरली विजय के कंधो पर होगी। वहीं गेंदबाजी की कमान फरहान बेहरदीन, मोहित शर्मा, काइली एबॉट, रिषि धवन, अनुरीत सिंह, गुरकीरत सिंह मान, संदीप शर्मा मिशेल जॉनसन के हाथों में रहेगी।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???