scriptIPL में रह गई केवल छह टीमें, मैचों की संख्या भी होगी कम | IPL reduced to mere 6 teams, number of matches to be lessened too | Patrika News
Uncategorized

IPL में रह गई केवल छह टीमें, मैचों की संख्या भी होगी कम

 रॉयल्स और CSK टीमें काफी मशहूर थी और इनके बाहर होने से आईपीएल की लोकप्रियता में कमी आना तय है

Jul 16, 2015 / 01:26 pm

शक्ति सिंह

MS dhoni

MS dhoni

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस आरएम लोढ़ा कमिटी ने आईपीएल-6 स्पॉट फिक्सिंग और सट्टेबाजी मामले में अपनी रिपोर्ट में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर दो साल तक के लिए पाबंदी लगा दी। साथ ही राज कुंद्रा और गुरूनाथ मयप्पन के भी क्रिकेट से जुड़ने पर पाबंदी लगा दी गई है। लोढ़ा के इस कदम से आईपीएल में अब फ्रैंचाइजी टीमों की संख्या घटकर केवल छह रह गई हैं। साथ ही रॉयल्स और सीएसके टीमें काफी मशहूर थी और इनके बाहर होने से आईपीएल की लोकप्रियता में कमी आना तय है।

Champions league shut down

केवल छह टीमें और 34 मैच
अब आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइटराइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, सनराइजर्स हैदराबाद, किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस ही रह गई हैं। इसके फैसले के लागू होने पर आईपीएल-9 के मैचों की संख्या घटकर केवल 34 रह जाएगी। साथ ही महेन्द्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, अजिंक्या रहाणे, आर अश्विन, रवीन्द्र जडेजा, ब्रैंडन मैक्कुलम, स्टीवन स्मिथ जैसे सितारों के खेलने पर संशय बन गया है।



कोच्चि की हो सकती है वापसी
वहीं बताया जा रहा है कि इस फैसले के बाद कोच्चि टस्कर्स की आईपीएल में वापसी हो सकती है। पिछले दिनों लाहोटी कमिटी ने कोच्चि टस्कर्स को हटाए जाने को गलत ठहराया था, जिससे कोच्चि के आईपीएल खेलने का रास्ता खुल गया है। हालांकि इस पर फैसला बीसीसीआई को करना है। कोच्चि ने आईपीएल में दो सीजन खेले थे, इसके बाद गलत तरीके से फ्रैंचाइजी हासिल करने के आरोप के चलते उसे हटा दिया गया था।

Chennai super kings in IPL

सबसे सफल टीम थी CSK
चेन्नई सुपरकिंग्स आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम है। आईपीएल के आठ सीजन में से छह में टीम ने फाइनल खेले हैं और दो बार विजेता रही है। आईपीएल की शुरूआत से ही महेन्द्र सिंह धोनी इस टीम की कप्तानी कर रहे हैं। बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन की कंपनी इंडिया सीमेंट लिमिटेड इसका मालिकाना हक रखती थी। सट्टेबाजी में मयप्पन का नाम आने के बाद इसी साल अप्रेल में सीएसके को इंडिया सीमेंट्स से अलग कर दिया गया।


Gurunath meiyappan banned
युवा सितारों के कारण चर्चित राजस्थान रॉयल्स
रॉयल्स आईपीएल की सबसे सस्ती टीमों में से एक है। रॉयल्स ने ही आईपीएल का पहला खिताब अपने नाम किया था। रोचक बात है कि फाइनल में उसने चेन्नई को ही हराया था। रॉयल्स युवा खिलाडियों को मौके देने के लिए मशहूर रही है। उसने रवीन्द्र जडेजा, युसूफ पठान, अजिंक्या रहाणे, स्टीवन स्मिथ, संजू सैमसन, स्टुअर्ट बिन्नी और दीपक हुड्डा जैसे प्रतिभाशाली खिलाडियों को मौके दिए और उन्हें निखारा है।

Home / Uncategorized / IPL में रह गई केवल छह टीमें, मैचों की संख्या भी होगी कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो