scriptIPL: CSK-रॉयल्स 2 साल के लिए Out, कुंद्रा-गुरू हिटविकेट  | IPL Scam: Meiyappan banned for life from cricket | Patrika News
Uncategorized

IPL: CSK-रॉयल्स 2 साल के लिए Out, कुंद्रा-गुरू हिटविकेट 

जस्टिस लोढ़ा कमिटी के फैसले के बाद अब IPL में केवल छह टीमें रह गई हैं 

Jul 16, 2015 / 01:21 pm

शक्ति सिंह

meiyappan-raj kundra

meiyappan-raj kundra

नई दिल्ली। राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) से बाहर हो गई हैं। दोनों टीमों को दो साल तक के लिए आईपीएल से सस्पेंड कर दिया गया है। इनके साथ ही राजस्थान रॉयल्स के सहमालिक राज कुंद्रा और एन श्रीनिवासन के दामाद गुरूनाथ मयप्पन को क्रिकेट से दूर कर दिया गया। लोढ़ा के फैसले के बाद अब आईपीएल में केवल छह ही टीमें रह गई हैं।

Gurunath meiyappan banned

सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित जस्टिस आरएम लोढ़ा की कमिटी ने फैसला पढ़ते हुए कहाकि, मयप्पन चेन्नई सुपरकिंग्स के हिस्सा थे। उन्होंने बीसीसीआई के नियम तोड़े और वह सट्टेबाजी में शामिल था। यह उसका दुर्भाग्य था कि उसे कोई प्रोफिट नहीं हुआ और 60 लाख का नुकसान हुआ। उसे जिंदगी भर के लिए क्रिकेट से दूर रहना होगा।

Justice RM Lodha on betting

लोढ़ा ने साथ ही राजस्थान रॉयल्स के सहमालिक राज कुंद्रा पर भी आजीवन पाबंदी लगा दी है। उन्होंने कहाकि राज कुंद्रा एक मशहूर सटोरिए के जरिए सट्टा लगाते थे। वे लगातार सट्टेबाजों के संपर्क में थे। वे क्रिकेट से पांच साल और बीसीसीआई से आजीवन दूर रहेंगे। आईपीएल सीओओ सुंदर रमन पर लगे आरोपों के बारे में लोढ़ा ने कहाकि, इस बारे में अभी और जांच की जरूरत है।

Rajasthan Royals banned in IPL

उन्होंने आगे कहाकि, राजस्थान रॉयल्स नए खिलाडियों की नर्सरी होने का दावा करती है लेकिन यह भी सच है कि उनके तीन खिलाड़ी स्पॉट फिक्सिंग में पकड़े गए। कुंद्रा के कदम को निजी बताकर राजस्थान रॉयल्स बच नहीं सकती। रॉयल्स का बचाव कानूनी रूप से अमान्य है। मालिकों की गड़बडियों के लिए फ्रैंचाइजी जिम्मेदार हैं। हितों के टकराव के बारे में उन्होंने कहाकि इस पर सुप्रीम कोर्ट नजर रख रहा है और बीसीसीआई में सुधार के लिए हमने प्रश्न भेज दिए हैं। इस पर अभी कार्रवाई पूरी नहीं हुई है।

BCCI to decide fate of CSK and RR

गौरतलब है कि इस कमिटी का गठन सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर इसी साल जनवरी में किया गया था। इसमें जस्टिस लोढ़ा के अलावा जस्टिस अशोक भान और जस्टिस आर रवीन्द्रन शामिल हैं।

Home / Uncategorized / IPL: CSK-रॉयल्स 2 साल के लिए Out, कुंद्रा-गुरू हिटविकेट 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो