script

खो गया धोनी का विनिंग टच, सीरिज जीते हुआ एक साल

Published: Oct 06, 2015 10:51:00 am

धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार तीसरी सीरिज गंवाई है, वर्ल्ड T20 के फाइनल में हार के बाद भारत केवल एक T20 मैच जीत पाया है।

MS

MS

कटक। महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सोमवार को दूसरे टी20 मुकाबले में छह विकेट से हार गई। एल्बी मॉर्कल की (12/3) की घातक गेंदबाजी के चलते टीम इंडिया 92 रन पर सिमट गई। इस लक्ष्य को दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट खोकर हासिल कर लिया, इस दौरान दो बार दर्शकों ने बाधा भी डाली। दर्शक टीम इंडिया के लचर प्रदर्शन से नाराज थे और उन्होंने मैदान में बोतलें फेंकी। यह सीरिज गंवाने के बाद धोनी पर कप्तानी छोड़ने को लेकर दबाव बढ़ गया है।



एक साल से सीरिज नहीं जीता पाए धोनी
धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार तीसरी सीरिज या प्रतियोगिता गंवाई है और टेस्ट को भी शामिल कर लें तो यह आंकड़ा चार हो जाता है। उनके नेतृत्व में आखिरी बार भारत ने पिछले साल अपनी जमीन पर वेस्ट इंडीज को 2-1 से मात दी थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट और ट्राई सीरिज में मात मिली। ऑस्ट्रेलिया -न्यूजीलैण्ड में खेले गए वर्ल्ड कप में टीम इडिया खिताब की रक्षा करने में असफल रही थी और सेमीफाइनल में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। इसके बाद बांग्लादेश ने उसे अपने घर में 2-1 से शिकस्त दी थी। अब दक्षिण अफ्रीका ने गांधी-मंडेला सीरिज के तहत तीन टी20 मैच की सीरिज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है।



डेढ़ साल में जीता केवल एक टी20
साल 2014 में श्रीलंका के हाथों वर्ल्ड टी20 के फाइनल में हार के बाद भारत केवल एक टी20 मैच जीत पाया है। अप्रेल 2014 में खेले गए वर्ल्ड टी20 के बाद से अब तक भारत ने जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका से दो-दो और इंग्लैण्ड से एक टी20 मैच खेला है। इनमें से टीम इंडिया केवल एक मैच जीत पाई है और वह भी अजिंक्या रहाणे की कप्तानी में जिम्बाब्वे के खिलाफ। इसी दौरान इंग्लैण्ड, जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसे हार झेलनी पड़ी है।

अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भीयहाँ क्लिक करें

ट्रेंडिंग वीडियो