script

इंग्लिश क्रिकेटर जो रूट ने दोहरा शतक लगाकर रचा इतिहास

Published: Jul 24, 2016 12:41:00 am

रूट पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे इंग्लिश क्रिकेटर बन गए है। रूट ने 254 रनों की शानदार पारी खेली।

Joe root

Joe root

नई दिल्ली। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच मैनचेस्टर में चल रहे है दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लिश बल्लेबाज जो रूट ने इतिहास रच दिया है। रूट ने पाक के खिलाफ शानदार दोहरा शतक लगा दिया है। रूट पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे इंग्लिश क्रिकेटर बन गए है। उनसे पहले यह कारनामा 1954 में ट्रेंट बिज मैदान पर डेनिस कॉम्पटन ने किया था।

कॉम्पटन ने उस मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 278 रनों की पारी खेली थी। रूट ने इस दोहरे शतक के साथ ही इंग्लैंड के 62साल के सूखे को खत्म कर दिया है। पहले टेस्ट में शानदार गेंदबाजी करने वाले पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह की गेंद पर रिवर्स स्विप कर बाउंड्री हासिल करते हुए रूट ने अपना दोहरा शतक पूरा किया है। जो रूट ने 427 गेंदों पर 254 रनों की शानदार पारी खेली। इस मैराथन पारी के दौरान रूट के बल्ले से 27 मैदानी चौके देखने को मिले। रूट के अलावा इंग्लिश कप्तान एलिस्टेयर कुक (105)ने शानदार शतकीय पारी खेल टीम के विशाल स्कोर में योगदान दिया।

अपने दोहरे शतक के साथ रूट ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान पर एक पारी में सबसे अधिक रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी भी बन गए हैं। इस मैदान पर सबसे अधिक रन के एफ बैरिंगटन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 256 रन की पारी खेली थी। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 8 विकेट पर 589 रन पर घोषित कर दी है। गौर हो पहले टेस्ट में पाकिस्तान ने मेजबान इंग्लैंड को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर 75 रनों से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो