scriptजब धोनी हुए Team India से आउट तो जानें क्या रहा टीम का हाल | Know what happened when Dhoni was ousted from team India | Patrika News
Uncategorized

जब धोनी हुए Team India से आउट तो जानें क्या रहा टीम का हाल

2008 में कप्तान बनने के बाद से धोनी कम महत्व की सीरिजों से बचते रहे हैं

Jul 08, 2015 / 03:22 pm

शक्ति सिंह

team india

team india

मुंबई। महेन्द्र सिंह धोनी के कप्तान बनने के बाद भारत और जिम्बाब्वे के बीच आगामी वनडे सीरिज सातवां ऎसा मौका होगा जब भारतीय टीम बिना उनके खेलेगी। 2008 में कप्तान बनने के बाद से धोनी कम महत्व की सीरिजों से बचते रहे हैं। ऎसे मौकों पर अन्य खिलाडियों को टीम इंडिया की कप्तानी करने का मौका मिला है।

जिम्बाब्वे दौरे पर भारत तीन वनडे और दो ट्वंटी-20 मैच खेलेगा। इस दौरे पर भारतीय टीम की कमान अजिंक्य रहाणे के पास होगी। इस मौके पर आइए जानते हैं वे श्रृंखला जिनमें धोनी नहीं थे कप्तान और उनमें कैसा रहा भारत का प्रदर्शन:

सुरेश रैना की कप्तानी में:
2010 में जिम्बाब्वे में त्रिकोणीय श्रंखला के लिए सुरेश रैना को कप्तानी सौंपी गई। इस श्रंखला में भारत दो बार जिम्बाब्वे से हार गया और फाइनल तक भी नहीं पहुंच सका। इसके बाद अगले साल ही वर््ल्ड कप के बाद वेस्ट इंडीज दौरे के लिए सुरेश रैना को फिर कप्तान बनाया गया और भारत ने पांच मैचों की सीरिज 3-2 से जीती। 2014 में बांग्लादेश दौरे पर रैना को एक बार फिर कप्तानी मिली और तीन मैच की सीरिज भारत ने 2-0 से अपने नाम की।

गौतम गंभीर
2010 में न्यूजीलैण्ड के खिलाफ घरेलू सीरिज में गौतम गंभीर को टीम इंडिया की अगुवाई करने का मौका मिला। पांच मैचों की श्रृंखला में भारत ने कीवी टीम को 5-0 से पीट दिया। इस श्रृंखला में गंभीर का बल्ला भी चला और उन्होंने दो नाबाद सैंकड़े जड़े।

वीरेन्द्र सहवाग
नवंबर 2011 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीरिज के लिए धोनी को आराम दिया गया और वीरेन्द्र सहवाग को कप्तानी दी गई। भारत ने यह सीरिज 4-1 से जीती। इसी श्रृंखला में सहवाग ने 219 रन की पारी खेल वनडे में दोहरा शतक उड़ाने वाले दूसरे बल्लेबाज बनने का गौरव पाया। हालांकि श्रृंखला के आखिरी मैच में सहवाग नहीं खेले और गौतम गंभीर ने कप्तानी की।

विराट कोहली
विराट कोहली ने 2013 में वेस्ट इंडीज में धोनी के चोट लगने के बाद तीन मैचों में कप्तानी की थी। इस सीरिज के बाद कोहली को जिम्बाब्वे दौरे पर पांच मैचों की श्रृंखला में कप्तानी क रने का मौका मिला। भारत ने 5-0 से जिम्बाब्वे का सफाया कर दिया। इसके बाद कोहली ने 2014 में एशिया कप में भारतीय टीम को नेतृत्व किया जहां टीम फाइनल तक नहीं पहुंच सकी थी। इसकेे बाद नवंबर में श्रीलंका के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला को टीम इंडिया ने कोहली के नेतृत्व में 5-0 से अपने नाम किया।

Home / Uncategorized / जब धोनी हुए Team India से आउट तो जानें क्या रहा टीम का हाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो