script63 पर 4 विकेट था भारत का स्कोर, फिर कोहली ने जाधव से ऐसा क्या कहा जिससे पलट गया मैच का पासा | kohli ne jadhav se aisa kya kaha jisse badal gya match ka rukh | Patrika News

63 पर 4 विकेट था भारत का स्कोर, फिर कोहली ने जाधव से ऐसा क्या कहा जिससे पलट गया मैच का पासा

Published: Jan 16, 2017 12:31:00 pm

Submitted by:

राहुल

रविवार को पुणे में खेला गया इस श्रृंखला का पहला मैच अपने आप में बहुत ही
अविश्वस्यनीय रहा, जब टीम ने मात्र 63 रनों पर अपने अहम 4 विकेट खोने के
बावज़ूद 350 रनों का पहाड़ सरीखा स्कोर आसानी से पार कर लिया…

kohli ne jadhav se aisa kya kaha jisse badal gya m

kohli ne jadhav se aisa kya kaha jisse badal gya match ka rukh

पुणे: एक कप्तान के तौर पर विराट कोहली अब तक अपने आप को टेस्ट मैचों में साबित करते आये हैं और अब उन्होंने इंग्लैंड पर पहले एकदिवसीय मैच में जीत दर्ज कर सीमित ओवरों में भी यह जता दिया कि उनका प्रदर्शन हर फॉर्मेट में दमदार रहने वाला है। कप्तान धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद पहली बार और अपने 18वें एकदिवसीय मैच में कप्तानी करने उतरे विराट ने साबित किया कि असली कप्तान वही होता है जो विकट स्थितियों में भी टीम को अंत तक लेकर जाए और जीत भी दिलाए।
Image may contain: one or more people and outdoor

यह भी पढ़ें-
जब भूल गए धोनी कि वो अब नहीं रहे भारत के कप्तान, मैदान पर किया कुछ ऐसा कि सभी रह गए हैरान

रविवार को पुणे में खेला गया इस श्रृंखला का पहला मैच अपने आप में बहुत ही अविश्वस्यनीय रहा, जब टीम ने मात्र 63 रनों पर अपने अहम 4 विकेट खोने के बावज़ूद 350 रनों का पहाड़ सरीखा स्कोर आसानी से पार कर लिया। इस मैच में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी मैच में विराट कोहली की शानदार 122 रनों की शतकीय पारी भारी पड़ी हो।

Image may contain: one or more people and outdoor
केदार जाधव ने अपने ग्रह नगर पुणे के मैदान पर मात्र 76 गेंदों पर 120 रनों की पारी खेल बेहतरीन प्रदर्शन कर टीम इंडिया को जीत दिलाई। लेकिन इस सब के बीच सभी के दिलो-दिमाग में था कि 4 विकेट गिरने के बाद क्रीज पर बल्लेबाजी कर रहे विराट और केदार के मन में क्या चल रहा होगा? अब इसका खुलासा खुद विराट ने किया है!

Image may contain: one or more people and outdoor
कप्तान कोहली ने मैच के बाद कहा, ‘‘इस जीत को जल्दी भुलाया नहीं जा सकता है। पहले हमने 350 रन लुटाये और फिर 60 रन के आसपास चार विकेट गंवा दिये. उनके गेंदबाज हावी थे और ऐसे में एक खास साझेदारी की जरूरत थी। हमने पहले भी केदार की क्षमता देखी थी और हार्दिक ने अच्छी तरह से टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. यह हमारे लिये विशेष जीत है। ’’

यह भी पढ़ें-
कोहली ने इस मामले में की ‘क्रिकेट के भगवान’ की बराबरी

उन्होंने जाधव की जमकर तारीफ की और कहा, ‘‘जब स्कोर चार विकेट पर 63 रन था मैं तब भी जीत के बारे में सोच रहा था। जब मैंने देखा कि केदार अच्छी तरह से शॉट जमा रहा है तो मैंने उससे कहा कि स्कोर चार विकेट पर 150 रन तक ले जाओ और उनमें घबराहट शुरू हो जाएगी। उसने बेजोड़ पारी खेली। हां मैंने उसे रनों के लिये काफी दौड़ाया लेकिन आपको क्रीज पर ही अच्छा सबक मिलता है।’’

Image may contain: 1 person, outdoor
कोहली ने कहा कि हम जवाबी हमले के जरिये ही जीत दर्ज कर सकते थे. हम एक दो रन लेकर नहीं जीत सकते थे। हम विरोधी टीम को यह जताना चाहते थे कि हमें जीत का विश्वास है। विकेट सपाट था और गेंदबाज अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ कोशिश कर रहे थे।

वहीं मैन ऑफ द मैच रहे केदार जाधव ने अपनी बेहतरीन पारी के बाद कहा कि यह सुखद अहसास है कि मैंने देश के लिये मैच जीता। वह भी अपने घरेलू मैदान पर अपने परिजनों के सामने। मेरी मां, पिताजी, पत्नी और बेटी यहां आए हैं। मैं इतनी पारी इसलिए खेल पाया क्योंकि कप्तान कोहली ने हमें दिखाया है कि बड़े लक्ष्य कैसे हासिल किये जाते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो