scriptनया कोच, नए नियम : बस में चढऩे में देरी हुई तो चुकाने होंगे $50 | Late for team bus, pay 50 dollar: Coach Anil Kumble’s playbook | Patrika News

नया कोच, नए नियम : बस में चढऩे में देरी हुई तो चुकाने होंगे $50

Published: Jul 13, 2016 12:54:00 pm

टीम इंडिया के नए कोच अनिल कुंबले ने टीम में वक्त की पाबंदी और डिसिप्लीन बनाए रखने के लिए एक नया तरीका निकाला है

Anil Kumble

Anil Kumble

नेविस। टीम इंडिया के नए कोच अनिल कुंबले ने टीम में वक्त की पाबंदी और डिसिप्लीन बनाए रखने के लिए एक नया तरीका निकाला है। कुंबले ने प्लेयर्स से कहा है कि बस में चढऩे में अगर वे देरी करते हैं तो 50 डॉलर देने के लिए तैयार रहे। उन्होंने यह भी तय कर दिया है कि हर चौथे दिन वे टीम के साथ ऑफिशियल मीटिंग करेंगे। इसमें हर प्लेयर की मौजूदगी जरूरी होगी।

हर चार दिन में मिटिंग करेंगे कुंबले
वेस्ट इंडीज के लंबे दौरे पर आई टीम इंडिया के साथ कुंबले ने मंगलवार को ही मीटिंग की। इसमें उन्होंने सपोर्ट स्टाफ को भी शामिल किया। एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक, कुंबले ने टीम से कहा है कि वे हर चार दिन में मीटिंग करेंगे। लेकिन इस बीच भी अगर किसी प्लेयर को लगता है कि वो बात करना चाहता है तो वह उनके साथ वन-टू-वन मीटिंग कर सकता है। टीम के इस दौरे से जुड़े एक मेंबर ने बताया कि सब कुछ ऑर्गनाइज किया जा रहा है। कुंबले चाहते हैं कि खिलाडिय़ों की अपनी आजादी होनी चाहिए, लेकिन वे डिसिप्लीन को भी समझें। टीम में अच्छा माहौल रखने के लिए कुंबले प्लेयर्स को स्कूबा डाइविंग पर भी ले जाने वाले हैं।

दूसरे कोचों से हटकर काम कर रहे हैं कुंबले
टीम इंडिया के नए कोच कुंबले ने वेस्ट इंडीज रवाना होने से पहले बेंगलुरु कैम्प में कुछ नए आइडियाज दिए थे। इनमें से एक बड़ी प्रोग्राम था। ये असल में 2001 में कोच रहे जॉन राइट के प्लान का हिस्सा था। इसमें दो क्रिकेटर्स की जोड़ी बना दी जाती है, ताकि वे एक साथ रहें, बातचीत करें और एक-दूसरे की मदद के लिए फीडबैक दें। कुंबले ने चेतेश्वर पुजारा और अमित शर्मा की जोड़ी बनाई है। स्टुअर्ट बिन्नी-रोहित शर्मा और विराट कोहली-भुवनेश्वर की भी जोड़ी बनी है। बेंगलुरु के कैम्प में कुंबले ने टीम कोहली को गाइड करने के लिए धोनी, राहुल द्रविड़, संदीप पाटिल और वेंकटेश प्रसाद को भी बुलाया था।

ऐसा है वेस्ट इंडीज में टीम इंडिया का शेड्यूल
– टीम इंडिया अपने 49 दिन के कैरेबियाई दौरे पर दो प्रैक्टिस मैच और चार टेस्ट मैच खेलेगी।
– वार्नर पार्क पर 14 से 16 जुलाई तक तीन दिन का प्रैक्टिस मैच खेला जाएगा।
– बीसीसीआई के मुताबिक, सर विव रिचर्डस स्टेडियम में 21 जुलाई से पहले टेस्ट के बाद दूसरा टेस्ट जमैका के सबीना पार्क में 30 जुलाई से खेला जाएगा।
– इसके बाद टीम तीसरे टेस्ट के लिए सेंट लूसिया जाएगी। यहां के डेरेन सैमी क्रिकेट स्टेडियम में 9 अगस्त से मैच खेला जाएगा।
– सीरीज का आखिरी टेस्ट 18 अगस्त से त्रिनिदाद के क्वीन्स पार्क ओवल में खेला जाएगा। टीम 23 अगस्त को स्वदेश रवाना होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो