script

धोनी एक वनडे मैच में और कप्तानी करते तो बन जाता ये रिकॉर्ड, जानें! आखिर क्या रही वजह जिससे छोड़ दी कप्तानी

Published: Jan 05, 2017 02:35:00 pm

खास बात ये है कि धोनी 199 वनडे में कप्तानी कर चुके थे और अगर वो एक वनडे
मैच में और कप्तानी करते तो 200 एकदिवसीय मैचों में कप्तानी करने का
रिकॉर्ड उनके नाम हो जाता। लेकिन उन्होंने 200 वनडे की कप्तानी के रिकॉर्ड
की भी नहीं सोची और कप्तानी छोड़ दी..

ong term planning behind mahendra singh dhoni resi

ong term planning behind mahendra singh dhoni resignation

भारत के सबसे सफलतम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एकदिवसीय और टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ कर भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को एक सदमा दे दिया है। क्रिकेट प्रेमी इस बात को हजम नहीं कर पा रहे हैं कि आखिर ऐसी क्या वजह रही जिसके कारण माही ने कप्तानी छोड़ने का फैसला यूँ अचानक ले लिया।

खास बात ये है कि धोनी 199 वनडे में कप्तानी कर चुके थे और अगर वो एक वनडे मैच में और कप्तानी करते तो 200 एकदिवसीय मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड उनके नाम हो जाता। लेकिन उन्होंने 200 वनडे की कप्तानी के रिकॉर्ड की भी नहीं सोची और कप्तानी छोड़ दी।

Image result for dhoni
199 एकदिवसीय मैचों में कप्तानी

जीत- 110 हार- 74


वनडे में धोनी दुनिया के दूसरे ऐसे कप्तान हैं जिनकी कप्तानी में 199 वनडे मैचों में टीम को 110 में जीत मिली।

यह भी पढ़ें-
अद्भुत, अतुलनीय: शानदार रहा ‘माही’ की कप्तानी का सफर

अचानक से कप्तानी छोड़ने वजह तो धोनी ने नहीं बताई है लेकिन जो बातें सामने निकल कर आ रही हैं उनसे क्रिकेट प्रेमियों की ख़ुशी वापस लौट आएगी। उनके करीबियों और क्रिकेट एक्सपर्ट्स का कहना है कि धोनी ने बहुत सोच समझकर संन्यास का फैसला लिया है।

Image result for dhoni
इस्तीफा भेजने के बाद धोनी की बीसीसीआई सीईओ राहुल जोहरी के साथ लंबी बातचीत हुए। समझा जा रहा है कि इस दौरान उन्होंने 2019 वर्ल्ड कप तक टीम के साथ जुड़े रहने की इच्छा जाहिर की। अगले 2 साल वो टीम इंडिया में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज़ ही खेलें और कप्तानी से उनके प्रदर्शन पर असर ना पड़े इसलिए उन्होंने संन्यास का फैसला लिया।

यह भी पढ़ें-
इन फॉर्मूलों से धोनी बने भारत के सफलतम कप्तान

धोनी ने बोर्ड को जो लेटर भेजा है वह भी काफी कुछ कहता है। मोटे तौर पर इसमें कहा गया है कि वह वनडे कप्तानी छोड़ रहे हैं और विराट कोहली के मेंटर के रूप में काम करने को तैयार हैं।
Image result for dhoni
धोनी का मानना है कि भारतीय टीम अभी बदलाव के दौर से गुजर रही है और वह बदलाव के समय टीम के साथ रहते हुए यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि टीम और विराट कोहली वर्ल्ड कप के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो