scriptमहिला क्रिकेट विश्व कप-2017 के फाइनल की मेजबानी करेगा लार्ड्स | Lords will Host For Women's World Cup Final match | Patrika News

महिला क्रिकेट विश्व कप-2017 के फाइनल की मेजबानी करेगा लार्ड्स

Published: Feb 09, 2016 03:35:00 pm

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट संघ (आईसीसी) ने अगले साल होने वाले महिलाओं के विश्व कप के लिए सोमवार को आयोजन स्थलों की घोषणा कर दी

Lords Cricket Ground

Lords Cricket Ground

लंदन। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट संघ (आईसीसी) ने अगले साल होने वाले महिलाओं के विश्व कप के लिए सोमवार को आयोजन स्थलों की घोषणा कर दी। इंग्लैंड की मेजबानी में होने वाले विश्व कप के मैच डर्बीशर, ग्लूस्टेरशर, लिसेस्टरशर, लंदन और सॉमरसेट में खेले जाएंगे। यह विश्व कप 26 जून से 23 जुलाई तक चलेगा। इंग्लैंड 1993 के बाद महिला क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा। 1993 के विश्व कप में इंग्लैंड ने लार्ड्स में हुए फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था।

आईसीसी की महिला क्रिकेट समिति की अध्यक्ष क्लेरे कोनोर ने एक वक्तव्य जारी कर कहा, बीती गर्मियों में इंग्लैंड की मेजबानी में हुई महिलाओं की एशेज श्रृंखला के दौरान स्टेडियम में जुटी भीड़ ने साबित किया है कि इंग्लैंड में महिलाओं के क्रिकेट के प्रति खेल प्रेमियों का आकर्षण बढ़ा है। हमने एशेज श्रृंखला में स्टेडियमों में भारी भीड़ देखने को मिली और चेम्सफोर्ड और होवे में तो पूरा स्टेडियम खचाखच भरा रहा। मीडिया और कारोबारी समूहों का ध्यान इस ओर बढ़ा है।

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के इवेंट डाइरेक्टर स्टीव एलवर्दी ने कहा, इंग्लैंड में महिला क्रिकेट इस समय अपने सुनहरे दौर में है और यहां महिला क्रिकेट विश्व कप के आयोजन से निश्चित तौर पर इस ओर खेल प्रेमियों का रुझान और हर स्तर पर महिला क्रिकेट में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

महिला क्रिकेट विश्व कप सिंगल-लीग प्रारूप के तहत खेली जाएगी, जिसमें हर टीम एकदूसरे के खिलाफ खेलेगी। लीग चरण के बाद शीर्ष पर रहने वाली चार टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी, जिसमें विजेता दो टीमें 23 जुलाई को लार्ड्स मैदान पर फाइनल खेलेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो