scriptकुक बोले- फिक्सिंग में शामिल खिलाडिय़ों पर लगे आजीवन बैन | Match-fixers deserve life bans, says Alastair Cook | Patrika News

कुक बोले- फिक्सिंग में शामिल खिलाडिय़ों पर लगे आजीवन बैन

Published: Jul 05, 2016 08:25:00 pm

इंग्लिश कप्तान एलिस्टेयर कुक ने पाकिस्तानी तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर के ऊपर परोक्ष रूप से दबाव बनाते हुए निशाना साधा है

Aamir

Aamir

नई दिल्ली। पाकिस्तान और इंग्लैंड की क्रिकेट टीमों के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ‘प्रेसर गेम’ शुरू हो गया है। इंग्लिश कप्तान एलिस्टेयर कुक ने पाकिस्तानी तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर के ऊपर परोक्ष रूप से दबाव बनाते हुए निशाना साधा है। गौरतलब है कि पाकिस्तान और इंग्‍लैंड के बीच पहला टेस्‍ट मैच 14 जुलाई से लार्डस में ही खेला जाना है।

कुक का मानना है कि क्रिकेट में फिक्सिंग करने वाले खिलाडिय़ों की सजा में कोई कोताही नहीं बरतनी चाहिए। ऐसे खिलाडिय़ों को पर आजीवन प्रतिबंध लगाना चाहिए ताकि भविष्य कोई खिलाड़ी ऐसा कदम उठाना से पहले कई बार सोचे। साथ ही इंग्लिश कप्तान ने आमिर का जिक्र करते हुए कहा कि उन्हें इस गेंदबाज के खिलाफ खेलने में कोई समस्या नहीं है क्योंकि वे अपनी सजा पूरी काट चुके हैं।

गौर हो कि वर्ष 2010 में लार्डस टेस्ट में स्‍पॉट फिक्सिंग में पाकिस्तान गेंदबाज आमिर का नाम उछला था। जिसके बाद आमिर को करीब छह माह जेल में गुजारने पड़े थे और उन्‍हें पांच साल के लिए क्रिकेट से प्रतिबंधित किया गया था। यह प्रतिबंध पिछले साल समाप्त हुआ था और इसके बाद आमिर पाकिस्‍तान की टी-20, वनडे और इंग्‍लैंड का दौरा करने वाली टेस्‍ट टीम में स्‍थान बनाने में कामयाब रहे हैं। कुक वर्ष 2010 की उस इंग्‍लैंड टीम का हिस्‍सा थे जिसके खिलाफ आमिर, कप्‍तान सलमान बट और एक अन्‍य तेज गेंदबाज आसिफ को स्‍पॉट फिक्सिंग के तहत एक निश्चित राशि के बदले नो बॉल फेंकने का दोषी पाया गया था।

गौरतलब है कि इंग्‍लैंड के खिलाफ क्रिकेट सीरीज में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर पाकिस्‍तान के ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं। अच्‍छी गति के साथ गेंद को स्विंग कराने में माहिर आमिर का सामना करना इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों के लिए आसान नहीं होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो