script

फुटबाल की तरह अब क्रिकेट में भी दिखाए जाएंगे रेड कार्ड

Published: Feb 11, 2016 12:21:00 am

खेलों में दुव्र्यवहार पर रोकथाम के लिए फुटबाल और हॉकी की तर्ज पर क्रिकेट
में भी रेड और येलो कार्ड दिखाए जाने की तैयारी चल रही है।

Red Card

Red Card

लंदन। खेलों में दुर्व्यवहार पर रोकथाम के लिए फुटबाल और हॉकी की तर्ज पर क्रिकेट में भी रेड और येलो कार्ड दिखाए जाने की तैयारी चल रही है। मैरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने क्रिकेट में दुर्व्यवहार पर रोक लगाने के उद्देश्य प्रायोगिक तौर पर कार्ड प्रणाली अपनाने का फैसला किया है, जिसके तहत किसी खिलाड़ी को रेड कार्ड दिखाकर मैदान से बाहर कर दिया जाएगा या 10 ओवर के लिए पेनाल्टी बॉक्स में भेज दिया जाएगा। एमसीसी अभी इसे क्लब, विश्वविद्यालय और स्कूल स्तर पर शुरू करेगी।

इंग्लैंड में पिछले वर्ष कम से कम पांच मैच खिलाडिय़ों के खराब बर्ताव के चलते रद्द करने पड़े थे। एमसीसी ने विश्व स्तर पर अंपायरों के संघों से विचार-विमर्श कर दुव्र्यवहार के चार स्तरों का निर्धारण कर उनके लिए आचार संहिता बनाई है। प्रस्ताव में चौथी श्रेणी के दुव्र्यवहार के अंतर्गत अंपायर को धमकी देना, किसी खिलाड़ी, अधिकारी या दर्शक पर हमला करना और नस्लीय टिप्पणी करना शामिल है। अगर बल्लेबाज इस श्रेणी के तहत दोषी पाया गया तो उसे रिटायर्ड आउट कर दिया जाएगा।

वहीं तीसरे श्रेणी के तहत दोषी पाए जाने पर किसी खिलाड़ी को 10 ओवर के लिए पेनाल्टी बॉक्स में भेज दिया जाएगा। इससे कमतर अपराध का दोषी पाए जाने पर संबंधित टीम पर पांच रन की पेनाल्टी लगाई जा सकती है।

समाचार पत्र द टेलीग्राफ के वेब पोर्टल पर प्रसारित रिपोर्ट में एमसीसी के विधि प्रमुख फ्रेजर स्टुअर्ट के हवाले से कहा गया है, हम देख रहे हैं कि क्रिकेट में खिलाडिय़ों का बर्ताव लगातार बदतर होता जा रहा है, जिसका निश्चित तौर पर इंग्लैंड सर्वाधिक शिकार है।

ट्रेंडिंग वीडियो