script

धोनी की राह पर चले क्लार्क, ODI नियमों में बदलाव की करी बात

Published: Mar 30, 2015 12:06:00 am

क्लार्क ने कहा कि ओडीआई खेलों में पॉवरप्ले के दौरान
चार की बजाय पांच क्षेत्ररक्षकों को 30 गज के दायरे के बाहर रखना

मेलबर्न। पांचवीं बार विश्व कप खिताब जीतने वाली आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान माइकल क्लार्क ने रविवार को कहा कि अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय में पॉवरप्ले के दौरान चार की बजाय पांच क्षेत्ररक्षकों को 30 गज के दायरे के बाहर रखने की अनुमति होनी चाहिए। गौरतलब है कि वर्तमान नियमों के मुताबिक पॉवरप्ले के दौरान सिर्फ चार खिलाडियों को 30 गज के दायरे के बाहर खड़ा करने की अनुमति है, जिससे बल्लेबाजों को बड़ा शॉट खेलने में आसानी होती है।

भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने भी बीते गुरूवार को कहा था कि एकदिवसीय के वर्तमान नियम बल्लेबाजों के पक्ष में ज्यादा झुके हुए हैं। अब क्लार्क के धौनी के समर्थन में आने से क्रिकेट विश्लेषकों की उस मांग को बल मिल गया है, जो लंबे समय से एकदिवसीय क्रिकेट के नियमों में बदलाव की मांग कर रहे हैं।

रविवार को मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर हुए आईसीसी विश्व कप-2015 के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हरा पांचवां विश्व कप खिताब जीतने के बाद क्लार्क ने कहा, “”मेरे खयाल से मैं 30 गज के दायरे के बाहर चार की बजाय पांच क्षेत्ररक्षक रखना पसंद करूंगा। मेरे खयाल से इससे गेंदबाजों को अधिक अवसर मिलेगा। और इससे स्पिन गेंदबाजों को भी मैच में अधिक योगदान देने का मौका मिलेगा।””

क्लार्क ने कहा, “बात सिर्फ इतनी है कि इस विश्व कप में जितने अधिक रन बने उतने अधिक नहीं बनेंगे। लेकिन मैं अधिक क्षेत्ररक्षकों को सीमित दायरे से बाहर रखना चाहूंगा, खासकर मौजूदा समय में जब विकेट बल्लेबाजों के लिए अधिक अनुकूल रह रहे हैं।” क्लार्क ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की अपनी विदाई पारी में 72 गेंदों पर शानदार 74 रनों की पारी खेली।

ट्रेंडिंग वीडियो