scriptअमित मिश्रा ने तोड़ा अश्विन का रिकॉर्ड, बने नंबर वन स्पिनर | Mishra fastest Indian spinner to take 50 ODI wickets | Patrika News

अमित मिश्रा ने तोड़ा अश्विन का रिकॉर्ड, बने नंबर वन स्पिनर

Published: Oct 17, 2016 02:14:00 pm

भारत और न्यूजीलैंड के बीच धर्मशाला में हुए पहले वनडे मैच में अमित मिश्रा ने आर अश्विन का रिकॉर्ड तोड़ बनाया नया रिकॉर्ड…

amit mishra

amit mishra

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में अमित मिश्रा ने आर अश्विन का रिकॉर्ड तोड़कर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। अमित मिश्रा न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डग ब्रेसवेल को आउट करते ही भारत की ओर से सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले स्पिनर बन गए। मिश्रा से पहले ये रिकॉर्ड आर अश्विन के नाम था जिन्होंने 34 मैचों में 50 विकेट हासिल किया था। यह कारनामा उन्होंने अपने 32वें वनडे मैच में किया। मिश्रा ने इस मैच में तीन विकेट निकाले। हालांकि इस लिस्ट में सबसे ऊपर तेज गेंदबाज अजित अगरकर का नाम आता है जिन्होंने 23 मैचों में 50 विकेट लेने का कारनामा किया था। दूसरे स्थान पर मोहम्मद शमी हैं जिन्होंने 29 मैचों में इस आंकड़े को छुआ था। इरफान पठान ने 31 जबकि जहीर खान ने 34वें मैच में 50 विकेट लिए थे। इस तरह मिश्रा अब चौथे सबसे तेज भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं।

टीम इंडिया के लिए धर्मशाला वनडे ऐतिहासिक मैच है। टीम इंडिया क्रिकेट इतिहास में पहली टीम बनी जिसने 900 वनडे खेले हैं। ऐतिहासिक वनडे में टीम इंडिया के गेंदबाज छाए रहे। अमित मिश्रा के लिए भी धर्मशाला वनडे खास रहा। आर अश्विन और रविंद्र जडेजा की गैरमौजूदगी में अपने 32वें वनडे में खेल रहे मिश्रा ने 50वां विकेट लिया।

33 साल के मिश्रा कभी भी टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की नहीं कर सके। हमेशा उन्हें रेगुलर स्पिनरों की गैरमौजूदगी में टीम में मौका मिला लेकिन हर मौके को मिश्रा ने बखूबी भुनाया है। वैसे आईपीएल में मिश्रा का कोई जोड़ नहीं रहा है। आईपीएल में इकलौते गेंदबाज हैं जिसके नाम 3 हैट्रिक है। मिश्रा ने 2008, 2011 और 2013 आईपीएल में ये कारनामा किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो