script

ऐडवर्टाइजर्स में फीकी पड़ी धोनी चमक, पेप्सिको ने तोड़ा 11 साल पुराना करार

Published: Aug 29, 2016 11:01:00 am

पेप्सिको के इस फैसले से संकेत मिल रहा है कि ऐडवर्टाइजर्स के बीच शायद धोनी की चमक फीकी पड़ गई है…

MS Dhoni

MS Dhoni

नई दिल्ली। बेवरेजेज और स्नैक्स की दिग्गज कंपनी पेप्सिको ने वनडे और टी20 क्रिकेट टीम के कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी के साथ 11 साल पुराना करार खत्म कर दिया है। धोनी देश के सबसे ज्यादा फीस लेने वाले खिलाड़ी हैं। पेप्सिको के इस फैसले से संकेत मिल रहा है कि विज्ञापनदाताओं के बीच शायद धोनी की चमक फीकी पड़ गई है।


35 साल के क्रिकेटर पेप्सी कोला और लेज चिप्स के विज्ञापनों में नजर आते थे। पेप्सिको के साथ धोनी का करार 2005 में हुआ था। पेप्सिको के वाइस प्रेजिडेंट (बेवरेजेज) विपुल प्रकाश ने कहा कि पेप्सिको में एडवर्टाइजिंग और मार्केटिंग का फोकस हमारे प्रॉडक्ट्स को हीरो बनाना और हीरो को सेलिब्रेट करना है। अगर कोई सिलेब्रिटी हमारे प्रोडक्ट्स को सेलिब्रेट करने के आइडिया को सूट करता है तो हमें उसे लेने में बहुत खुशी होगी।



पेप्सिको कोला पेप्सी और लेज चिप्स के अलावा 7अप, माउंटेन ड्यू और कुरकुरे स्नैक्स भी बनाता है। कंपनी ने हमेशा स्पोर्ट्स और बॉलीवुड के ए लिस्ट वाले सिलेब्रिटी को ब्रैंड ऐंबेसडर बनाया है। फिलहाल विराट कोहली, रणबीर कपूर और परिणीति चोपड़ा पेप्सिको ब्रैंड के प्रॉडक्ट्स का विज्ञापन कर रही हैं। धोनी का बिजनस इंट्रेस्ट्स संभालने वाली एजेंसी ऋति स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के फाउंडर अरुण पांडे को बार-बार कॉल करने के बावजूद इस बारे में कोई जवाब नहीं मिला।


फोर्ब्स मैगजीन की 2016 की लिस्टिंग मुताबिक, एंडोर्समेंट के लिए 2.7 करोड़ डॉलर लेने वाले धोनी का शुमार दुनिया में सबसे ज्यादा फीस वसूलने वाले ऐथलीट में होता है। फोर्ब्स के अनुमान के मुताबिक, धोनी की सैलरी और प्रफेशनल अर्निंग्स 40 लाख डॉलर और एंडोर्समेंट से उनकी कमाई 2.70 करोड़ डॉलर है। इंडस्ट्री के एक एक्सपर्ट का कहना है कि इंडियन क्रिकेट के पोस्टर बॉय धोनी की चमक ऐडवर्टाइजर्स के बीच फीकी पड़ रही है। विराट कोहली के बारे में इंडस्ट्री की राय है कि प्रति दिन फीस के मामले में उन्होंने धोनी को पीछे छोड़ दिया है। माना जा रहा है कि जहां कोहली एक दिन के लिए 2 करोड़ रुपए चार्ज कर रहे हैं, वहीं धोनी को फिलहाल हर दिन के लिए 1.5 करोड़ रुपए मिल रहे हैं।

ऐनुअल कॉन्ट्रैक्ट्स के लिहाज से माना जा रहा है कि धोनी अभी भी 8 करोड़ रुपए की डिमांड कर रहे हैं। हालांकि, उन्हें इतने पैसे देने वाले ज्यादा ऐडवर्टाइजर्स नहीं हैं। 2014 तक धोनी पेप्सिको, रिबॉक, बूस्ट, डाबर, सोनी, टीवीएस मोटर्स, विडियोकॉन ओरिएंट फैन, बिग बाजार सहित 18 ब्रैंड्स को एंडोर्स कर रहे थे। हरेक एंडोर्समेंट के लिए उनका चार्ज 10 से 12 करोड़ रुपए था। अब वह सिर्फ 10 ब्रांड को एंडोर्स कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो