scriptइंग्लैंड के लिए मुंबई की पिच बनेगी सिरदर्द | mumbai's pitch will be creates problem for england | Patrika News

इंग्लैंड के लिए मुंबई की पिच बनेगी सिरदर्द

Published: Dec 05, 2016 07:15:00 pm

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट मैच की मेजबानी के लिए तैयार मुंबई के
वानखेडे स्टेडियम में पिछले पांच साल के अंदर खेले गए दो टेस्ट मैचों में
केवल स्पिन गेंदबाजों की तूती बोलती रही और इस दौरान अधिकतर तेज गेंदबाजों
की भूमिका महज खानापूर्ति करने तक सीमित रही।

England cricket team

England cricket team

मुंबई। भारत पांच मैचों की श्रृंखला में अभी इंग्लैंड पर 2-0 की बढ़त बनाए हुए है। भारत आठ दिसंबर से वानखेडे स्टेडियम में शुरू होने वाले चौथे टेस्ट मैच में अजेय बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगा और माना जा रहा है कि इस बार यहां की पिच का मिजाज खास नहीं बदलेगा और फिर से स्पिनर अपना जलवा दिखा सकते हैं। भारत का इंग्लैंड के खिलाफ 2012 में यहां स्पिन पिच पर खेलने का दांव उल्टा पड़ गया था तथा मोंटी पनेसर और ग्रीम स्वान के सामने उसकी बल्लेबाजी लड़खड़ा गई थी।

इंग्लैंड ने वह मैच दस विकेट से जीतकर श्रृंखला में वापसी की थी। वानखेडे में खेले गए पिछले दो टेस्ट मैचों में स्पिनर किस कदर हावी रहे इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि इन दो मैचों में गेंदबाजों के खाते में जो 58 विकेट गये उनमें से 52 विकेट स्पिनरों ने जबकि केवल छह विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए। वैसे भी वानखेडे मैदान पर स्पिनर शुरू से हावी रहे हैं और आंकडे भी इसके गवाह हैं। इस मैदान पर खेले गये 24 टेस्ट मैचों में स्पिनरों के नाम पर 414 और तेज गेंदबाजों के नाम पर 337 विकेट दर्ज हैं।

वानखेडे में पिछले दो टेस्ट मैच खेले गये उनमें यदि एक में इंग्लैंड के स्पिनरों की तूती बोली तो दूसरे मैच में भारतीय स्पिनर हावी रहे। इंग्लैंड के खिलाफ भारत 2012 में स्पिनरों की माकूल पिच बनाकर उतरा क्योंकि उसे विश्वास था कि रविचंद्रन अश्विन, प्रज्ञान ओझा और हरभजन सिंह की स्पिन त्रिमूर्ति इंग्लैंड की बल्लेबाजी को तहस नहस कर देगी लेकिन उसका यह दांव उलटा पड़ गया था। भारत टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरा लेकिन चेतेश्वर पुजारा के 135 रन के बावजूद टीम 327 रन ही बना पाई।

इंग्लैंड के लिए तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने एक विकेट लिया जबकि पनेसर ने पांच और स्वान ने चार विकेट चटकाए। भारत ने अश्विन और ओझा से ही गेंदबाजी का आगाज करवाया लेकिन एलिस्टेयर कुक और केविन पीटरसन पर उनका जादू नहीं चला। इन दोनों ने शतक जड़े और इंग्लैंड 413 रन बनाने में सफल रहा। भारत जब दूसरी पारी खेलते उतरा तो पिच पूरी तरह से स्पिनरों को मदद कर रही थी। इसका पूरा फायदा उठाते हुए पनेसर ने छह और स्वान ने चार विकेट निकालकर भारत को 142 रन पर ढेर कर दिया।

इंग्लैंड को 57 रन का लक्ष्य मिला जो इंग्लैंड ने बिना विकेट खोए हासिल कर दिया। इस तरह से इस मैच में गेंदबाजों ने 29 विकेट लिए और इनमें से 28 विकेट स्पिनरों के खाते में गए। पनेसर 11 और स्वान आठ विकेट लेकर अपने भारतीय समकक्षों पर हावी रहे। इसके बाद 2013 में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सचिन तेंदुलकर के विदाई मैच के लिए भी स्पिन पिच तैयार करवाई। इस मैच में पूरी तरह से भारतीय स्पिनर हावी रहे. भारत ने केवल तीन दिन में पारी और 126 रन से जीत दर्ज की। इस मैच में भी गेंदबाजों ने 29 विकेट हासिल किए जिसमें से स्पिनरों ने 24 और तेज गेंदबाजों ने पांच विकेट हासिल किए थे।

भारत की वर्तमान टीम में शामिल अश्विन इन दोनों मैचों में खेले थे लेकिन तब उन्होंने सहयोगी गेंदबाज की भूमिका ही निभायी थी। अश्विन ने वानखेडे में वैसे तीन टेस्ट मैच खेले हैं और उनमें उन्होंने 18 विकेट लिये हैं। इंग्लैंड की निगाह हालांकि वानखेडे में जीत की हैट्रिक पूरी करने पर लगी रहेगी। इस मैदान पर लगातार तीन मैच गंवाने के बाद इंग्लैंड ने यहां जो पिछले दो मैच खेले उनमें उसने जीत दर्ज की।

इंग्लैंड ने 2006 में 212 रन से और 2012 में दस विकेट से जीत हासिल की थी। वानखेडे में भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक कुल सात टेस्ट मैच खेले गए हैं जिनमें से दोनों टीमों ने तीन-तीन में जीत दर्ज की जबकि एक मैच ड्रा रहा। इन दोनों टीमों के बीच 1980 से लेकर अब तक खेले गए प्रत्येक मैच का परिणाम निकला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो