scriptपहली पारी में न्यूजीलैंड 183 पर ढेर, मैकुलम अपने 100वें टेस्ट में ‘0’ पर आउट | New Zealand 183 all out on day 1 in 1st test vs Australia | Patrika News

पहली पारी में न्यूजीलैंड 183 पर ढेर, मैकुलम अपने 100वें टेस्ट में ‘0’ पर आउट

Published: Feb 12, 2016 07:45:00 pm

ब्रैंडन मैकुलम अपने करियर के 100वें टेस्ट मुकाबले की पहली पारी में शून्य पर आउट हुए तो वहीं पूरी न्यूजीलैंड टीम भी अपनी पहली पारी में 183 रन पर ही ढेर हो गई

Brendon McCullum

Brendon McCullum

वेङ्क्षलगटन। कप्तान ब्रैंडन मैकुलम अपने करियर के 100वें टेस्ट मुकाबले की पहली पारी में शून्य पर आउट हुए तो वहीं पूरी न्यूजीलैंड टीम भी अपनी पहली पारी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन मात्र 183 रन पर ही ढेर हो गई।

अंपायर ने दिया एक विवादास्पद निर्णय
मैच में एक विवादास्पद निर्णय भी सामने आया जब दिन के अंतिम ओवर में डग ब्रेसवेल ने वोजेस को बोल्ड कर दिया था लेकिन अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ ने इसे नोबॉल करार दिया। हालांकि बाद में रीप्ले में साफ दिखाई दे रहा था कि वह सही बॉल थी।

आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी का मौका दिया और अपने गेंदबाजों जोश हेजलवुड(चार विकेट) और पीटर सिडल(तीन विकेट) के आक्रमण से मेजबान टीम को चायकाल से पहले ही 48 ओवर में 183 रन पर ढेर कर दिया। आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में दिन का खेल पूरा होने तक 40 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 147 रन बना लिए हैं और वह अब न्यूजीलैंड के स्कोर से केवल 36 रन ही पीछे है और उसके सात विकेट शेष हैं। बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा(नाबाद 57) और एडम वोग्स(नाबाद सात) रन बनाकर क्रीज पर हैं।

न्यूजीलैंड की पारी की शुरूआत ही काफी खराब रही और उसने 97 रन तक अपने सात विकेट गंवा दिए। टॉम लाथम छह रन बनाकर तेज गेंदबाज हेजलवुड का पहला शिकार बने तो ओपनर मार्टिन गुप्तिल 18 रन बनाकर हेजलवुड की गेंद पर कप्तान स्मिथ को कैच थमा बैठे। टीम इन झटकों से संभल पाती कि केन विलियम्सन 18 गेंदों में चार चौके लगाकर 16 रन बनाकर सिडल की गेंद पर पीटर नेविल को कैच थमा बैठे।

इसके कुछ देर बाद ही अपने करियर का 100वां टेस्ट खेल रहे न्यूजीलैंड के कप्तान मैकुलम मैदान पर आए और खाता खोले बिना शून्य पर हेजलवुड का शिकार बने। मैच में अपना तीसरा विकेट लेने वाले हेजलवुड ने मैकुलम को डेविड वार्नर के हाथों कैच कराकर वापिस भेजा।

टीम के लिए छठे नंबर के बल्लेबाज कोरी एंडरसन ने 38 रन, बी जे वाटिलंग ने 17 रन और नौंवें नंबर पर उतरे मार्क क्रेग ने नाबाद 41 रन की अहम पारियां खेली। क्रेग ने 57 गेंदों में पांच चौके लगाए जबकि कोरी ने 87 गेंदों में छह चौके लगाए। ट्रेंट बोल्ट ने आखिरी समय में 24 रन बनाए और क्रेग के साथ 10वें विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की। बोल्ट को नाथन लियोन ने आउट कर चायकाल से ठीक पहले न्यूजीलैंड की पारी को समेट दिया।

हेजलवुड और सिडल ने 12 ओवर के भीतर ही न्यूजीलैंड के 51 रन पर पांच विकेट लिए और फिर लियोन ने मेजबान टीम के आखिरी विकेट निकाले। हेजलवुड को 42 रन पर सर्वाधिक चार विकेट मिले। सिडल को 37 रन पर तीन विकेट और लियोन को 32 रन पर तीन विकेट मिले। गेंदबाजों के साथ आस्ट्रेलियाई विकेटकीपर नेविल ने भी विकेट के पीछे कमाल किया और चार कैच लपके। मैच में न्यूजीलैंड के सात बल्लेबाज विकेट के पीछे लपके गए।

आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में दिन का खेल पूरा होने से पहले संतोषजनक बल्लेबाजी की और ख्वाजा तथा कप्तान स्मिथ ने अर्धशतक ठोककर तीसरे विकेट के लिए 126 रन जोड़ डाले। ख्वाजा ने 96 गेंदों में 11 चौके लगाकर नाबाद 57 रन बनाए जबकि स्मिथ ने 112 गेंदों में 10 चौके और एक छक्का ठोका। स्मिथ को क्रेग ने अपनी गेंद पर लपका। टिम साउदी ने आस्ट्रेलिया के दोनों ओपनरों जो बन्र्स(शून्य) और डेविड वार्नर(पांच) को आउट किया और 22 रन पर दो विकेट लिए। क्रेग को 31 रन पर एक विकेट मिला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो