scriptऑस्ट्रेलिया की शर्मनाक हार, न्यूजीलैंड ने 159 रन से धोया | New Zealand beat Australia by 159 runs in first ODI | Patrika News

ऑस्ट्रेलिया की शर्मनाक हार, न्यूजीलैंड ने 159 रन से धोया

Published: Feb 03, 2016 04:16:00 pm

न्यूजीलैंड ने बुधवार को यहां सीरीज के पहले वनडे मुकाबले में आस्ट्रेलिया को 159 रन के बड़े अंतर से करारी शिकस्त दे दी

New Zealand vs Australia

New Zealand vs Australia

आकलैंड। मार्टिन गुप्तिल की बल्लेबाजी और फिर मैट हैनरी तथा मिशेल सेंटनेर की धारदार गेंदबाजी से न्यूजीलैंड ने बुधवार को यहां सीरीज के पहले वनडे मुकाबले में आस्ट्रेलिया को 159 रन के बड़े अंतर से करारी शिकस्त दे दी। विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले मेजबान टीम को बल्लेबाजी का मौका दिया और न्यूजीलैंड ने इसका भरपूर फायदा उठाते हुए 50 ओवर में आठ विकेट पर 307 का मजबूत स्कोर बनाया। लेकिन लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम मात्र 24.2 ओवर में 148 रन पर ही ढेर हो गई। इस जीत से न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

अगले महीने भारत में होने वाले आईसीसी विश्वकप के लिए टी 20 टीम में नहीं चुने जाने की निराशा से उभरते हुए मैट हैनरी ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 41 रन पर आस्ट्रेलिया के तीन विकेट निकाले जबकि ट्रेंट बोल्ट ने 38 रन पर तीन विकेट लिए। मिशेल सेंटेनर ने बिना कोई रन दिए लगातार दो गेंदों पर दो विकेट हासिल कर आस्ट्रेलियाई पारी को समेटा। एडम मिल्ने और कोरी एंडरसन को भी एक एक विकेट मिला। न्यूजीलैंड की टीम में लगातार नजरअंदाज किए जाने वाले 24 वर्षीय हैनरी ने अपने पहले चार ओवर में 20 रन देकर ही तीन विकेट लिए और आस्ट्रेलिया को दबाव में ला दिया। उन्होंने बोल्ट के साथ मिलकर आस्ट्रेलिया के एक समय 41 रन पर छह विकेट निकालकर मेहमान टीम की हार को औपचारिकता बना दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया के लिए सातवें नंबर के बल्लेबाज मैथ्यू वेड ने 37 और आठवें नंबर के बल्लेबाज जेम्स फाकनर ने 36 रन की बड़ी पारियां खेली जबकि कप्तान ओपङ्क्षनग जोड़ी शान मार्श पांच और डेविड वार्नर 12 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान स्टीवन स्मिथ ने 18 रन बनाए। केन रिचर्डसन ने आखिरी समय में 19 रन बनाने का साहस किया। ग्लेन मैक्सवेल और मिशेल मार्श शून्य पर आउट हुए। इससे पहले न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने मजबूत आस्ट्रेलियाई टीम के सामने समझदारी से प्रदर्शन कर रन बनाए।

ओपनर गुप्तिल ने 76 गेंदों में आठ चौके और पांच छक्के लगाकर 90 रन की अर्धशतकीय पारी खेली और कप्तान ब्रैंडन मैकुलम (44) के साथ पहले विकेट के लिए 79 रन जोड़े। मैकुलम ने 29 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के लगाए। अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का 29वां अर्धशतक लगाने वाले गुप्तिल को मैन आफ द मैच चुना गया। गुप्तिल ने हैनरी निकोल्स के साथ 100 रन की अहम साझेदारी की। हैनरी ने 67 गेंदों में छह चौके और एक छक्का लगाकर 61 रन बनाए। 

ग्रांट इलियट ने 21 रन और सैंटनेर ने नाबाद 35 रन बनाकर टीम को 300 के पार पहुंचाया। मिल्ने ने 14 रन का योगदान दिया। आस्ट्रेलिया की तरफ से तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड 68 रन पर दो, फाकनर 67 रन पर दो और मिशेल मार्श 35 रन पर दो विकेट लेकर सफल गेंदबाज रहे। जॉन हैङ्क्षस्टग्स को एक विकेट मिला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो