scriptपुणे टी-20 : जीत का  सिलसिला बरकरार रखना चाहेगा भारत | Pune T20 : India will like to keep winning moment against SL | Patrika News
Uncategorized

पुणे टी-20 : जीत का  सिलसिला बरकरार रखना चाहेगा भारत

यह श्रंखला दोनों टीमों के लिए मार्च-अप्रेल में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिहाज से अपनी तैयारियों को परखने का मौका होगा

Feb 08, 2016 / 08:04 pm

जमील खान

India SL T20

India SL T20

पुणे। भारत और श्रीलंका की क्रिकेट टीमों के बीच होने वाली तीन मैचों की टी-20 श्रंखला का पहला मैच मंगलवार को पुणे में खेला जाएगा। यह श्रंखला दोनों टीमों के लिए मार्च-अप्रेल में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिहाज से अपनी तैयारियों को परखने का मौका होगा। भारतीय टीम टी-20 में इस समय शानदार फॉर्म में है। उसने हाल ही में टी-20 श्रंखला में आस्ट्रेलिया को 3-0 से पटखनी दी थी। दोनों टीमों की कोशिश टी-20 विश्व कप से पहले इस श्रंखला के माध्यम से घरेलू हालात में खेलते हुए लय हासिल करने की होगी।

टीम के बल्लेबाज इस समय लय में है। रोहित शर्मा ने आस्ट्रेलिया में एकदिवसीय और टी-20 श्रंखला में शानदार बल्लेबाजी की थी। विराट कोहली भी रोहित शर्मा का बखूबी साथ दे रहे हैं। उन्होंने आस्ट्रेलिया में टी-20 श्रंखला में तीन मैचों में लगातार तीन अर्धशतक लगाए थे। शिखर धवन का बल्ला भी समय-समय पर टीम के हित में बोलता रहा है।

विदेश में खेल कर लौटी भारतीय टीम के लिए यह श्रंखला भारत की परिस्थितियों में अपने आप को ढालने के लिहाज से काफी अहम है। इस श्रंखला में सबकी निगाहें इंडियम प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे पवन नेगी पर होंगी। उन्हें विश्व कप टीम में भी शामिल किया गया है। सुरेश रैना, युवराज सिंह और महेन्द्र सिंह धोनी की मौजूदगी में टीम किसी भी लक्ष्य को हासिल करने का दम रखती है।

गेंदबाजी में भारतीय टीम की कमान अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा के हाथों में होगी। उनके अलावा आस्ट्रेलिया दौरे पर शानदार प्रदर्शन करने वाले जसप्रीत बुमराह की भारतीय परिस्थितियों में परीक्षा होगी और उनके लिए टी-20 विश्व कप से पहले इन परिस्थितियों को समझना काफी अहम होगा।

स्पिन क्षेत्र कप्तान धौनी के लिए चिंता का विषय नहीं होगा। टीम के स्टार स्पिनर रविचन्द्रन अश्विन लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। टीम के दूसरे स्पिनर रविन्द्र जडेजा भारतीय हालात में किसी भी टीम को धराशायी करने का दम रखते हैं।
अनुभवी स्पिनर हरभजन सिंह को भी टीम में शामिल किया गया है।

श्रीलंका के लिए भी यह श्रृंखला विश्व कप के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होगी। श्रीलंका ने पिछली बार भारत को हराकर ही पहली बार टी-20 विश्व कप अपने नाम किया था। टीम बल्लेबाजी में तो मजबूत है लेकिन उसकी चिंता गेंदबाजी को लेकर है। जहां उसे मेहनत करने की जरुरत है। दोनों टीमें इस श्रंखला के बाद एशिया कप में भी आमने-सामने होंगी।

Home / Uncategorized / पुणे टी-20 : जीत का  सिलसिला बरकरार रखना चाहेगा भारत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो