script

Test Ranking: अश्विन एक स्थान फिसले, स्टेन बने नंबर वन

Published: Aug 31, 2016 10:49:00 pm

रविचंद्रन अश्विन बुधवार को जारी आईसीसी की
टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में एक स्थान फिसलकर तीसरे स्थान पर आ गए हैं

R Ashwin

R Ashwin

दुबई। भारतीय स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन बुधवार को जारी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में एक स्थान फिसलकर तीसरे स्थान पर आ गए हैं। कई महीनों के अंतराल के बाद मैदान पर वापसी करते हुए दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को हटा कर एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

स्टेन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मंगलवार को खत्म हुए दूसरे टेस्ट मैच में पांच विकेट लेकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। दक्षिण अफ्रीका ने यह टेस्ट मैच 204 रनों से अपने नाम किया। स्टेन कुल 26 बार टेस्ट मैच की एक पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं। उन्होंने इस मैच में 99 रन देकर कुल आठ विकेट अपने नाम किए। इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड और श्रीलंका के रंगना हेराथ क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर बने हुए हैं।

शीर्ष 10 में रवींद्र जडेजा भारत के दूसरे गेंदबाज हैं। बाएं हाथ के स्पिनर जडेजा को आठवां स्थान मिला है। टेस्ट हरफनमौला खिलाडय़िों की रैंकिंग में हालांकि अश्विन अभी भी शीर्ष पर बने हुए हैं। बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और इंग्लैंड के मोइन अली क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर काबिज हैं। टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिला। आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ पहले स्थान पर बने हुए हैं जबकि इंग्लैंड के जोए रूट दूसरे और किवी टीम के कप्तान केन विलियमसन तीसरे स्थान पर हैं।

भारतीट टेस्ट टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे आठवें स्थान पर हैं। वह शीर्ष 10 में इकलौते भारतीय हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ 1-0 से श्रृंखला जीतने का फायदा दक्षिण अफ्रीका को मिला है और वह टेस्ट टीम रैंकिंग में दो स्थान चढ़कर पांचवें स्थान पर आ गई है। किवी टीम को हार का खामियाजा भुगतना पड़ा है और वह दो स्थान लुढ़क कर सातवें स्थान पर आ गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो