scriptएक क्रिकेटर, 2 साल और 8 खिताब विजेता टीमों का हिस्सा | R Vinay Kumar: 2 years and part of eight tournament winning teams | Patrika News

एक क्रिकेटर, 2 साल और 8 खिताब विजेता टीमों का हिस्सा

Published: May 27, 2015 02:28:00 pm

वे पिछले दो साल में आठ खिताब विजेता टीमों के सदस्य हैं,  इनमें रणजी खिताब से लेकर आईपीएल तक शामिल है

vinay kumar

vinay kumar

बेंगलूरू। कर्नाटक रणजी टीम के कप्तान आर विनय कुमार के सितारे इन दिनों जमकर चमक रहे हैं। इसी का नतीजा है कि वे पिछले दो साल में आठ खिताब विजेता टीमों के सदस्य हैं। इनमें रणजी खिताब से लेकर आईपीएल तक शामिल है। दिलचस्प बात है कि इस बार उनकी आईपीएल टीम बदल गई थी बावजूद इसके वे विजेता टीम के सदस्य रहे।

इसकी शुरूआत पिछले साल रणजी ट्रॉफी के खिताब के साथ हुई। कर्नाटक की टीम ने रणजी ट्रॉफी 2013-14 के फाइनल में महाराष्ट्र को सात विकेट से मात दी। इसके बाद कर्नाटक ने शेष भारत को हराकर ईरानी ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। विनय कुमार की कप्तानी में ही कर्नाटक की टीम ने 50 ओवर की घरेलू प्रतियोगिता विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में रेलवे को चार विकेट से शिकस्त दी और खिताबों की हैट्रिक पूरी। इसी साल विनय कुमार ने कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से आईपीएल में हिस्सा लिया। केकेआर ने फाइनल में पंजाब को हराकर दूसरी बार आईपीएल खिताब जीता। इसी के साथ विनय कुमार एक साल में चार खिताब जीतने वाली टीम के सदस्य बने।

खिताब जीतने का उनका सिलसिला अगले साल भी जारी रहा। पहले कर्नाटक ने तमिलनाडु को हराकर रणजी ट्रॉफी और फिर शेष भारत को मात देकर लगातार दूसरी साल इन दोनों प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में विजय पताका लहराई। कर्नाटक का जीत का पहिया यहीं नहीं रूका और एक बार फिर से विजय हजारे ट्रॉफी जीती, इस बार फाइनल में पंजाब को हराया। इस साल के आईपीएल के लिए केकेआर ने विनय को रीलिज कर दिया था तो मुंबई ने उन्हें ले लिया। विनय के लिए यह बदलाव भी कारगर रहा और मुंबई ने चेन्नई को परास्त कर दूसरी बार खिताब अपने नाम किया।

इसी के साथ विनय दो साल के भीतर आठ विजेता टीमों के सदस्य बन गए। हालांकि उनका यह आंकड़ा नौ तक पहुंच सकता था लेकिन केकेआर को पिछली साल चेन्नई के हाथों चैंपियंस लीग के फाइनल में हार झेलनी पड़ी थी। उनके पास अपने इस रिकॉर्ड को और आग ले जाने का मौका है और कर्नाटक रणजी, ईरानी और विजय हजारे ट्रॉफी को लगातार तीसरी बार जीतने का मौका होगा। कर्नाटक इस समय घरेलू प्रतियोगिता में सबसे मजबूत टीम है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो