scriptरिषभ पंत ने वो किया, जो नहीं कर पाए सचिन तेंदुलकर-विरेंदर सहवाग भी | Ranji Trophy : Rishabh Pant Did What Never Done By Sachin Tendulkar And Virender Sehwag Also | Patrika News
Uncategorized

रिषभ पंत ने वो किया, जो नहीं कर पाए सचिन तेंदुलकर-विरेंदर सहवाग भी

दिल्ली के 19 साल के विकेटकीपर रिषभ पंत ने झारखंड के खिलाफ त्रिवेंद्रम में दिल्ली की दूसरी पारी में सिर्फ 48 गेंद में 100 रन बना कर भारतीय धरती पर प्रथम श्रेणी मैचों में सबसे तेज
शतक का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Nov 08, 2016 / 02:37 pm

Kuldeep

Rishabh Pant made Fastest ton in Ranji Trophy

Ranji Trophy : Rishabh Pant Did What Never Done By Sachin Tendulkar And Virender Sehwag Also

नई दिल्ली। दिल्ली के 19 साल के विकेटकीपर रिषभ पंत ने मंगलवार को वो कारनामा अंजाम दे दिया, जो अपने पूरे करियर में विश्व स्तर पर विस्फोटक बल्लेबाज के तौर पर सभी गेंदबाजों को नतमस्तक करने वाले सचिन तेंदुलकर और विरेंदर सहवाग जैसे धुरंधर भी नहीं कर पाए। इस सीजन में अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान कर रहे पंत ने झारखंड के खिलाफ त्रिवेंद्रम में चल रहे मुकाबले में फॉलोऑन खेल रही दिल्ली की दूसरी पारी में सिर्फ 48 गेंद में 100 रन पूरे करते हुए रणजी ट्रॉफी में ही नहीं बल्कि भारतीय धरती पर प्रथम श्रेणी मैचों में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

56 गेंद का था पिछला रिकॉर्ड
पंत के 48 गेंद में शतक लगाने से पहले रणजी ट्रॉफी में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड मध्य प्रदेश के नमन ओझा के नाम पर था, जिन्होंने 2015 में 69 गेंद में शतक पूरा करते हुए यह रिकॉर्ड बनाया था। जहां तक भारतीय धरती पर सबसे तेज प्रथम श्रेणी शतक की बात है यह रिकॉर्ड 56 गेंद का था, जो दो बल्लेबाजों के नाम पर था। आसाम के आरके बोराह और तमिलनाडु के वीबी चंद्रशेखर ने अपनी-अपनी टीमों के लिए 56 गेंद में शतक लगाए थे।

20 गेंद में बना लिया था पचासा
इस सीजन में अपने 5वें मैच में ही 3 शतक, 1 तिहरे शतक और 1 अर्धशतक समेत 800 से ज्यादा रन बना चुके पंत ने इस मैच की पहली पारी में भी 106 गेंद में 117 रन की जोरदार पारी खेली थी, लेकिन अपनी टीम को फॉलोऑन से नहीं बचा पाए थे। दूसरी पारी में जब वह खेलने उतरे तो उनकी टीम 200 का आंकड़ा पार कर चुकी थी। पंत ने एेसा धमाल मचाया कि सिर्फ 20 गेंद में उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। इसके बाद भी वह धीमे नहीं हुए और 6 चौके व 10 छक्के लगाते हुए सिर्फ 48 गेंद में शतक पूरा कर नया रिकॉर्ड बना दिया।

रिकॉर्ड बनाना है पुरानी आदत
पंत के लिए रिकॉर्ड बनाना आदत में शुमार है। इसी सीजन में महाराष्ट्र के खिलाफ मुकाबले में जब विपक्षी टीम के बल्लेबाज ने तिहरा शतक बनाते हुए अपने साथी के साथ एेतिहासिक साझेदारी की तो जवाब में दिल्ली के लिए उन्होंने तिहरा शतक ठोकते हुए एेसा करने वाले लंबे समय बाद पहले विकेटकीपर बने। जूनियर क्रिकेट में भी उनका धमाल मचा, जब बांग्लादेश में हुए अंडर-19 विश्व कप में भारत के लिए ओपनिंग करते हुए उन्होंने नेपाल के खिलाफ रिकॉर्ड तोडऩे वाली 50 रन की पारी खेली। इसके अगले ही मैच में पंत ने नामीबिया के खिलाफ शतक ठोकते हुए अपनी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाया था। पंत की इसी परफॉर्मेंस से प्रभावित होकर उसी दिन चल रही आईपीएल नीलामी में दिल्ली डेयरडेविल्स ने 10 लाख रुपये के बेसप्राइस वाले इस क्रिकेटर को 1.9 करोड़ रुपये की बड़ी रकम देकर खरीदा था।

Home / Uncategorized / रिषभ पंत ने वो किया, जो नहीं कर पाए सचिन तेंदुलकर-विरेंदर सहवाग भी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो