scriptईरानी ट्रॉफी : शेष भारत की मुंबई पर शानदार जीत | Rest of India beat Ranji Champion Mumbai to lift Irani trophy | Patrika News

ईरानी ट्रॉफी : शेष भारत की मुंबई पर शानदार जीत

Published: Mar 10, 2016 10:52:00 pm

शेष भारत ने मैच के अंतिम दिन इसे हासिल कर मुंबई के खिताब जीतने के सपने पर पानी फेर दिया

Rest of India

Rest of India

मुंबई। फैज फजल (127), करुण नायर (92) की शानदार पारियों और निचले क्रम के जुझारू खेल की बदौलत शेष भारत एकादश की टीम ने गुरुवार को ईरानी ट्रॉफी मुकाबले में मुंबई को चार विकेट से शिकस्त दे दी। ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए इस मैच में मुंबई ने शेष भारत को 480 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था। शेष भारत ने मैच के अंतिम दिन इसे हासिल कर मुंबई के खिताब जीतने के सपने पर पानी फेर दिया। विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी शेष भारत की टीम के ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों ने टीम की जीत की नींव रखी जिसे निचले क्रम ने अंजाम तक पहुंचाया।

शेष भारत ने अपने चौथे दिन के स्कोर एक विकेट पर 100 रन से आगे खेलना शुरू किया। फजल और सुदीप चटर्जी (54) ने संयम के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 110 रनों की साझेदारी की। चटर्जी को इकबाल अब्दुल्ला ने पवेलियन भेजा।

इसके बाद करुण नायर ने फजल का बखूबी साथ दिया। दोनों ने मुंबई के गेंदबाजों को परेशानी में डाले रखा। इस बीच फजल ने अपना शतक पूरा किया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 130 रन जोड़े। एक बार फिर अब्दुल्ला ने मुंबई को बड़ी सफलता दिलाई। उन्होंने 306 के कुल स्कोर पर फजल को पवेलियन भेजा। फजल ने अपनी पारी में 280 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके लगाए।

अब्दुल्ला शेष भारत के लिए लगातार परेशानी का सबब बने रहे। फजल के बाद उन्होंने नायर को भी पवेलियन भेज दिया। नायर आठ रनों से शतक से चूक गए। टीम के कप्तान नमन ओझा (29) भी नायर के बाद जल्द ही पवेलियन लौट गए। शेष भारत की टीम संकट में दिख रही थी। लेकिन, शेल्डन जैक्सन (नाबाद 59) और स्टुअर्ट बिन्नी (54) ने संकट के समय 92 रन की साझेदारी कर टीम की जीत पक्की कर दी। शेष भारत को जीतने के लिए जब 35 रनों की जरूरत थी तभी बिन्नी को अब्दुल्ला ने आउट कर दिया।

लेकिन, जैक्सन जमे रहे और उन्होंने जयंत यादव (19) के साथ मिलकर टीम को जीत दिला दी। मुंबई की तरफ से अब्दुल्ला ही विकेट लेने में कामयाब रहे। शेष भारत के छह में से पांच विकेट उन्होंने अपने नाम किए। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। मुंबई ने अपनी पहली पारी में 603 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जवाब में शेष भारत की टीम अपनी पहली पारी में 306 रन ही बना सकी थी।

मुंबई अपनी दूसरी पारी में पहली पारी की सफलता नहीं दोहरा पाई और पूरी टीम 182 रन ही बना सकी। इसके बाद शेष भारत को 480 रनों का लक्ष्य मिला था जिसे उसने मैच के अंतिम दिन हासिल कर लिया। दोनों पारियों में बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाले शेष भारत के नायर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो