scriptकरो या मरो के मैच में जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज में वापसी की | South Africa beat England by 7-wickets to keep series alive | Patrika News

करो या मरो के मैच में जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज में वापसी की

Published: Feb 10, 2016 03:37:00 pm

ओपनर क्विंटन डी काक और हाशिम अमला के शतकों की बदौलत करो या मरो के मैच में जीत दर्ज कर दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज में वापसी की

SAfrica beats England

SAfrica beats England

प्रिटोरिया। ओपनर क्विंटन डी काक और हाशिम अमला के शतकों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को तीसरे वनडे में सात विकेट से पराजित कर सीरीज में अपनी उम्मीदों को कायम रखा है। पांच मैचों की सीरीज में पिछले दो मैच हारने के बाद मेजबान टीम ने तीसरे वनडे में 319 रन के बड़े लक्ष्य का मजबूती से पीछा किया और 22 गेंद शेष रहते 46.2 ओवर में तीन विकेट पर 319 रन बनाकर करो या मरो के मैच में जीत दर्ज कर सीरीज में भी वापसी कर ली।

दक्षिण अफ्रीका की जीत में अहम भूमिका काक और अमला ने निभाई और पहले विकेट के लिए 239 रन की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई। काक ने 117 गेंदों में 16 चौके और चार छक्के लगाकर 135 रन बनाए जबकि अमला ने 130 गेंदों में 13 चौकों और दो छक्कों की मदद से 127 रन की पारी खेली। मैच को अंजाम तक पहुंचाने का काम फाफ डू प्लेसिस ने किया और 29 गेंदों में चार चौके और एक छक्का लगाकर नाबाद 33 रन बनाए। अपने वनडे करियर का 10वां शतक ठोकने वाले काक को मैन आफ द मैच चुना गया। इंग्लैंड के लिए क्रिस जार्डन ने 54 रन, मोइन अली ने 75 रन और आदिल रशीद ने 45 रन देकर एक एक विकेट हासिल किया।


23 वर्षीय काक इसी के साथ 10 वनडे शतक बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए हैं। उन्होंने ब्लोएमफोंटेन में खेले गए पहले मैच में भी शतक बनाया था। उनके साथ अमला ने अपने करियर का 22वां शतक ठोका। यह अमला का सेंचुरियन पार्क में लगातार तीसरा शतक है। इससे पहले इंग्लैंड ने सीरीज कब्जाने के लक्ष्य के साथ मैच में अच्छी शुरूआत की और कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

ओपनर जेसन रॉय(20) के जल्दी आउट होने के बाद दूसरे विकेट के लिए एलेक्स हेल्स और जो रूट ने 125 रन की साझेदारी की। हेल्स ने 73 गेंदों में आठ चौके लगाकर 65 रन बना एऔर रूट ने 113 गेंदों में 10 चौके और पांच छक्कों की मदद से 125 रन ठोके। 25 साल के रूट ने अपने करियर का सातवां शतक ठोका और पांचवें विकेट के लिए बेन स्टोक्स के साथ 82 रन की अहम साझेदारी की। स्टोक्स ने 37 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के ठोककर ताबड़तोड़ 53 रन बनाए और इंग्लैंड को 50 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 318 के मजबूत स्कोर तक ले गए।

रूट को डी काक और डेविड वीस ने पांचवें बल्लेबाज के रूप में रनआउट कर इस साझेदारी पर ब्रेक लगाया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से तेज गेंदबाज काइल एबोट 50 रन पर दो विकेट और कैगिसो रबादा 65 रन पर दो विकेट लेकर सफल रहे जबकि मोर्न मोर्कल और वीस ने भी इंग्लैंड का एक एक विकेट लिया।

इंग्लैंड यदि यह वनडे जीत जाता तो वह वनडे सीरीज भी कब्जा लेता और 14 वर्ष के बाद यह पहला मौका होता जब कोई विदेशी टीम दक्षिण अफ्रीका को उसी की जमीन पर टेस्ट के साथ साथ वनडे सीरीज में भी हराती। हालांकि सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर चुकी इंग्लिश टीम के पास अभी भी यह मौका है जबकि मेजबान टीम को सीरीज कब्जाने के लिए शेष दोनों मैच जीतने होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो