script

स्मिथ ने जताई अंपायर के फैसले पर आपत्ति, लगा मैच फीस का 30 % जुर्माना

Published: Feb 24, 2016 07:05:00 pm

स्मिथ पर न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच के दौरान अंपायर के फैसले पर असहमति जताने और आईसीसी ने लगाया  मैच फीस का 30 % जुर्माना

Steven Smith

Steven Smith

क्राइस्टचर्च। आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ पर न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच के दौरान अंपायर के फैसले पर असहमति जताने और आईसीसी की आचार सहिंता का उल्लंघन करने का दोषी पाए जाने पर मैच फीस का 30 फीसदी जुर्माना लगाया गया है। स्मिथ के अलावा तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड पर भी मैच फीस का 15 फीसदी जुर्माना लगाया गया है।

यह घटना मैच के चौथे दिन लंच से पहले आखिरी ओवर की है जब हेजलवुड ने न्यूजीलैंड के खिलाड़ी केन विलियम्सन को पगबाधा की अपील की थी। लेकिन इस अपील को मैदानी अंपायर रैनमोर मार्टिनेज ने नकार दिया। इसके बाद तीसरे अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ ने भी इसे खारिज कर दिया।

ICC ने लगाया मैच का 30 फीसदी जुर्माना
आईसीसी ने एक विज्ञप्ति जारी कहा, खिलाड़ी को एक अंतरराष्ट्रीय मैच में अंपायर के फैसले पर असहमति जताने और और आईसीसी की आचार सहिंता की धारा 2.1.5 का उल्लंघन करने का दोषी पाए जाने पर मैच फीस का 30 फीसदी जुर्माना लगाया जाता है। मैदान पर घटी उस घटना के बाद कप्तान स्टीवन स्मिथ ने बिना किसी शिकायत के इस निर्णय को स्वीकार कर लिया। इससे पहले स्मिथ ने इस टेस्ट को सात विकेट से जीतने के बाद इस पूरे मामले पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा था, हेजलवुड पर नियमों के उल्लंघन का मामला दर्ज हुआ और मुझे भी अब जानकारी मिली है कि मेरे खिलाफ भी असहमति जताने पर नियम उल्लंघन का मामला दर्ज हुआ है।

स्मिथ पर लगा अवमानना का आरोप
आस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा था, मुझे लगता है कि मैंने अपने अधिकारों के दायरे में रहकर ही अंपायर से पूछा था कि आखिर उनके यह निर्णय लेने की वजह क्या है। हालांकि मुझपर अंपायर के निर्णय की अवमानना का आरोप लगा है और मैं बिना शिकायत के इसे स्वीकार करता हूं। बतौर कप्तान मुझे और बेहतर बनना होगा ताकि दूसरों के सामने सही उदाहरण पेश कर सकूं।

ट्रेंडिंग वीडियो