script

टी 20 और वनडे में टीम इंडिया ने गवाई अपनी रैंकिंग

Published: May 04, 2016 04:15:00 pm

वर्ल्ड टी 20 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली न्यूजीलैंड टी 20 में शीर्ष पर काबिज हो गई। उसके टीम इंडिया से 12 अंक ज्यादा है

Team india

Team india

दुबई। भारतीय क्रिकेट टीम की टी 20 और वनडे में नीचे ख्खिसक गई है। टी 20 में टीम इंडिया शीर्ष स्थान से दूसरे और वनडे रैंकिंग में चौथे पायदान पर आ गई है। वर्ल्ड टी 20 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली न्यूजीलैंड टी 20 में शीर्ष पर काबिज हो गई। उसके टीम इंडिया से 12 अंक ज्यादा है।

वनडे रैंकिंग में आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड पहले दो स्थानों पर है। पिछले वनडे विश्व कप जीतने वाली आस्ट्रेलियन टीम 124 अंकों के साथ शीर्ष पर बनी है। वह न्यूजीलैंड से 11 अंक आगे है। दक्षिण अफ्रीका तीसरे स्थान पर आ गया है जबकि वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को नीचे धकेलकर शीर्ष आठ में जगह बनाई ।

इंग्लैंड दो पायदान चढकर छठे स्थान पर है जबकि बांग्लादेश सातवीं पायदान पर है । वेस्टइंडीज आठवें स्थान पर है और अफगानिस्तान दो पायदान चढकर 10वें स्थान पर पहुंच गया है । मेजबान इंग्लैंड और अगले साल सितंबर में वनडे रैंकिंग में सात सर्वोच्च टीमों को क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में सीधे प्रवेश मिलेगा जबकि निचले स्थान पर काबिज चार टीमें आईसीसी क्रिकेट विश्व लीग की शीर्ष टीमों के साथ विश्व कप क्वालीफायर 2018 खेलेंगी जिससे दो बाकी टीमें चुनी जायेंगी ।

आईसीसी ने एक बयान में कहा कि कटआफ तारीख से पहले एक और रैंकिंग जारी की जायेगी और अब से होने वाले सभी वनडे मैचों का क्वालीफिकेशन पर असर पड़ेगा । मई 2014 से अप्रैल 2016 तक के मैचों का 50 फीसदी और उसके बाद के मैचों का 100 फीसदी असर होगा । टी20 में न्यूजीलैंड की टीम के भारत के समान 132 अंक हैं लेकिन दशमलव के बाद की गिनती के आधार पर न्यूजीलैंड आगे है । वेस्टइंडीज तीसरे स्थान पर है ।

ट्रेंडिंग वीडियो